कानपुर देहात में आग से माता-पिता और तीन बच्चे जिंदा जले, देर रात झोपड़ी में लगी आग

News

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी ) कानपुर देहात में एक झोपड़ी में आग लगने से माता-पिता और तीन बच्चों की जिंदा जलकर मौत हो गई. जब आग लगी तो परिवार के लोग झोपड़ी में सो रहे थे. इसलिए वह बाहर नहीं निकल पाए। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक परिवार के पांच लोग और पूरी गृहस्थी जल गई.

घटनास्थल पर पहुंचे एसपी बीबीजीटीएस मूर्ती ने बताया की गांव में सतीश और उसकी पत्नी काजल और बच्चों के जलने की जानकारी मिली, मौके पर सभी आधिकारी फॉरेंसिक, फायर ब्रिगेड और डॉग स्क्वॉड की टीम लेकर पहुंचे. घायल महिला के इलाज की देखरेख के लिए जिलाधिकारी नेहा जैन जिला अस्पताल पहुंची और डॉक्टरों से घायल महिला का सही तरीके से इलाज करने का निर्देश दिया.

जिलाधिकारी नेहा जैन ने बताया की हारामऊ गांव में दंपति समेत तीन बच्चों की आग से मौत हो गई है. आग किस वजह से लगी इसकी जांच की जा रही है.

थाना प्रभारी, सीओ और एसपी देर रात मौके पर पहुंचे और जांच-पड़ताल के बाद शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया। घटना रूरा थाना के हारामऊ गांव में बंजारों की बड़ी बस्ती की है.

बंजारा डेरा में सैकड़ों परिवार झोपड़ी में रहते हैं
रूरा के हारामऊ गांव में एक बंजारा डेरा है। डेरा में सैकड़ों परिवार झोपड़ी बनाकर रहते हैं. इस डेरे में प्रकाश अपनी पत्नी रेशम, बेटे सतीश, बहू काजल व दो पोता, एक पोती के साथ झोपड़ी में रहते हैं. प्रकाश व सतीश मजदूरी करते थे. कल भी वह रोजाना की तरह मजदूरी कर घर लौटे. घर पर पत्नी, बहू व बच्चों के साथ खाना खाया। इसके बाद पूरा परिवार झोपड़ी के अंदर सोने चला गया.

झोपड़ी के बाहर सो रहा था बुजुर्ग दंपती
झोपड़ी के बाहर दरवाजे पर ही एक चारपाई डालकर प्रकाश व पत्नी रेशम सोए थे. जब देर रात झोपड़ी से आग लगी, तो सबसे पहले माता-पिता ही जगे. आग की लपटें देख गांव में हो-हल्ला मचने लगा लेकिन जब तक डेरे के लोग आग बुझाने की कोशिश करते, तब तक छप्पर गिरने से पांचों जिंदगियां खत्म हो गईं.

बच्चा चिल्लाया- पापा बचा लो…
मृतक सतीश के पिता प्रकाश ने रोते हुए बताया, ”एक कोने से उठी आग ने एक मिनट में पूरी झोपड़ी को अपनी चपेट में ले लिया. बच्चे की आवाज सुनाई दी… पापा बचा लो. आग की वजह से मेन दरवाजे से अंदर नहीं घुस सका. दूसरी ओर से परिवार को निकालने की कोशिश की. लेकिन, नहीं निकाल सका। पांच मिनट में मेरा पूरा परिवार खत्म हो गया। आग कैसे लगी, ये मैं नहीं जानता.”

हत्या या हादसे की जांच में जुटी पुलिस और फोरेंसिक
SP कानपुर देहात BBGTS मूर्ति ने बताया, ”शनिवार देर रात झोपड़ी में आग लग गई थी. हादसा में दंपती सतीश (30) और काजल (26) के साथ तीन बच्चे सनी (6), संदीप (5), गुड़िया (3) की जलकर मौत हो गई.

चीख-पुकार सुन बस्ती के लोग दौड़े और बाल्टी से पानी डालकर आग पर काबू करने का प्रयास किया लेकिन, तब तक पांचों की जलकर मौत हो गई. जबकि आग बुझाने में मृतक सतीश की मां गंभीर रूप से झुलस गईं। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाया.

शॉर्ट सर्किट से आग लगने की आशंका
वहीं, ग्रामीणों में चर्चा है कि शॉर्ट सर्किट से झोपड़ी में आग लगी है. रात में परिवार सो रहा था, इसी बीच शॉर्ट सर्किट हुआ और झोपड़ी में आग गई. वहीं, पुलिस भी इसी बात को आग लगने का कारण बता रही है. फिलहाल पुलिस ने जांच के बाद ही कारणों के सत्यापन की बात कही है.

मृतकों के परिजनों को दी जाएगी सहायता राशि
जानकारी होने पर डीएम नेहा जैन भी मौके पर पहुंचीं. उन्होंने बताया, “झोपड़ी में आग लगने से माता-पिता व तीन बच्चे जिंदा जल गए हैं. प्रथम दृष्ट्या शॉर्ट सर्किट से आग लगने की बात सामने आ रही है. फिलहाल ये जांच का विषय है. इसमें मृतकों के परिजनों की हर संभव आर्थिक मदद की जाएगी.”

वहीं हादसे पर सीएम योगी ने दुख जताया है। सीएम ने घायलों को समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं. साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media