पिछली बार आंख मारी, इस बार फ्लाइंग किस: कई महिला सांसदों ने स्पीकर को दी शिकायत, स्मृति ईरानी ने बताया

News

ABC NEWS: कांग्रेस नेता राहुल गांधी फिर विवादों में आ गए हैं. बुधवार को उन्होंने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान संसद में बीजेपी सांसदों को फ्लाइंग किस दिया है. राहुल के रिएक्शन पर कई महिला सांसदों की तरफ से लोकसभा अध्यक्ष को शिकायत की गई है. वहीं, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी इसे अभद्रता बताया है.

बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को सांसद के रूप में बहाल होने के बाद पहली बार पार्लियामेंट में अपना भाषण दिया. राहुल जब भाषण समाप्त होने के बाद बाहर लौट रहे थे तो एक ऐसा वाक्या हुआ, जिस पर महिला सांसदों ने आपत्ति जताई है. उस समय केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का भाषण चल रहा था. हालांकि, राहुल के रिएक्शन का वो क्षण कैमरे में कैद नहीं हुआ है.

‘फ्लाइंग किस दिया और बाहर निकल गए राहुल’
इस पल के गवाह रहे लोगों के अनुसार, जब राहुल गांधी अपने अविश्वास प्रस्ताव भाषण के बाद लोकसभा परिसर से बाहर निकल रहे थे तो उनकी कुछ फाइलें गिर गई थीं. जैसे ही वो उन्हें उठाने के लिए झुके तो कुछ बीजेपी सांसद उन पर हंसने लगे. इस पर राहुल गांधी ने बीजेपी सांसदों की तरफ फ्लाइंग किस दिया और हंसते हुए बाहर चले गए.

‘एक महिला विरोधी ही ऐसा उदाहरण दे सकता’
राहुल के फ्लाइंग किस पर विवाद शुरू हो गया. संसद में भाषण के दौरान केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर निशाना साधा और कहा, सिर्फ एक महिला विरोधी व्यक्ति ही संसद में महिला सांसदों को फ्लाइंग किस दे सकता है. ऐसा उदाहरण पहले कभी नहीं देखा गया. इससे पता चलता है कि वह महिलाओं को लेकर क्या सोचते हैं. यह अभद्रता है.

‘लोकसभा अध्यक्ष से शिकायत’


केंद्रीय कृषि मंत्री शोभा करंदलाजे ने भी फ्लाइंग किस को लेकर कांग्रेस सांसद पर निशाना साधा. उन्होंने राहुल के व्यवहार को ‘अनुचित’ बताया और लोकसभा अध्यक्ष के पास शिकायत दर्ज कराई. कई महिला सांसदों ने शिकायत पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं. इस पत्र में उन्होंने कड़ी कार्रवाई की मांग की है. हस्ताक्षर करने वाली सभी महिला बीजेपी सांसद स्पीकर कक्ष में पहुंची थीं.

‘यह अनुचित और अशोभनीय व्यवहार’
केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद शोभा करंदलाजे ने कहा, सभी महिला सदस्यों को फ्लाइंग किस देकर राहुल गांधी चले गए. यह सरासर दुर्व्यवहार है. यह एक सदस्य का अनुचित और अशोभनीय व्यवहार है. वरिष्ठ सदस्य बता रहे हैं कि यह भारत की संसद के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ. यह कैसा व्यवहार है? वह किस तरह के नेता हैं? इसलिए, हमने इसकी सीसीटीवी फुटेज लेने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए स्पीकर से शिकायत की है. हमने एक्शन की मांग की है.

‘क्या कठघरे में खड़ा किया जाना चाहिए?’
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का कहना था कि संसद में पहले कभी किसी पुरुष का महिला विरोधी व्यवहार इतना स्पष्ट नहीं हुआ जितना आज राहुल गांधी ने किया. वो सदन, जहां महिलाओं की गरिमा की रक्षा के लिए कानून बनाए जाते हैं, एक सत्र के दौरान स्त्री विरोधी हरकत का गवाह बनता है. मेरा सवाल यह है कि उसे कठघरे में खड़ा किया जाना चाहिए?

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media