पिछली बार मैं भी चौकीदार, अबकी बार मोदी का परिवार… BJP ने चलाया विपक्ष पर सबसे बड़ा तीर

News

ABC NEWS: Bjp पर ‘परिवारवाद’ का तंज कसकर विपक्ष ने बैठे-बिठाए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मौका दे दिया. अपनी राजनीतिक चतुराई के लिए मशहूर PM मोदी ने विपक्ष के तीर को उसी की तरफ मोड़ दिया है. बात राजद सुप्रीमो लालू यादव के बयान से शुरू हुई थी. लालू ने रविवार को कहा था कि ‘मोदी का कोई परिवार नहीं है.’ पीएम मोदी ने सोमवार को तेलंगाना की रैली में लालू को जवाब दिया. मोदी ने कहा कि ‘140 करोड़ देशवासी ही मेरा परिवार हैं. करोड़ों बेटियां-माताएं-बहनें यही मोदी का परिवार है. हर गरीब मेरा परिवार है. जिसका कोई नहीं, वो भी मोदी के हैं.’ मोदी का इतना कहना था कि बीजेपी को मानों इशारा मिल गया. कुछ ही पलों में गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी चीफ जेपी नड्डा समेत पार्टी के तमाम नेताओं ने सोशल मीडिया पर नाम बदल दिया. सबने अपने नाम में (Modi Ka Parivar) जोड़ा है. यह बताने के लिए वह खुद को पीएम मोदी के परिवार का सदस्य मानते हैं.

‘मोदी का परिवार’ कितना कारगर होगा, यह देखने वाली बात होगी. बीजेपी ने पिछले आम चुनाव में भी विपक्ष के तंज को मजबूत चुनावी अभियान में बदल दिया था. 2019 लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी का ‘मैं भी चौकीदार’ नारा हिट रहा था. पीएम मोदी ने वह नारा कांग्रेस नेता राहुल गांधी के ‘चौकीदार चोर है’ के जवाब में दिया था.

लालू यादव ने पटना रैली में क्‍या कहा था?

लालू यादव ने पटना के गांधी मैदान में 3 फरवरी को जनविश्वास महारैली के दौरान मोदी पर टिप्पणी की. लालू ने कहा, ‘मोदी कोई चीज है, क्या है. आजकल ये परिवारवाद पर हमला कर रहे हैं. इनका कहना है कि लोग सिर्फ परिवार के लिए लड़ रहे हैं. आपके पास परिवार नहीं है और आप हिंदू भी नहीं हैं. आपकी माता जी का जब देहांत हो गया तो हर हिंदू अपनी मां के शोक में दाढ़ी-बाल छिलवाता है. आप बताओ आपने क्यों नहीं ऐसा किया?’

PM मोदी ने लालू को क्‍या जवाब दिया?

लालू के बयान पर पीएम मोदी ने तेलंगाना के आदिलाबाद से पलटवार किया. उन्होंने कहा, ‘भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टिकरण में आकंठ डूबे ,INDI गठबंधन के नेता बौखलाते जा रहे हैं. मैं इनके परिवारवाद पर सवाल उठाता हूं, तो इन लोगों ने अब बोलना शुरू कर दिया है कि मोदी का कोई परिवार नहीं है. मैं इनसे कहना चाहता हूं कि 140 करोड़ देशवासी ही मेरा परिवार है. जिसका कोई नहीं है वो भी मोदी के हैं और मोदी उनका है. मेरा भारत-मेरा परिवार है.’ पीएम ने आगे कहा, ‘कल ये ऐसा भी कह सकते हैं कि तुम्हें कभी जेल की सजा नहीं हुई इसलिए तुम राजनीति में भी नहीं आ सकते.’

PM मोदी ने 2019 में निकाली थी विपक्ष के नारे की हवा
नरेंद्र मोदी पर निजी हमले कोई नई बात नहीं. 2014 और फिर 2019 के आम चुनाव में उन पर कई बार कीचड़ उछाला गया. मोदी सार्वजनिक मंचों से बार-बार कहते आए हैं कि विपक्ष के नेता उन्हें दिन-रात गालियां देते हैं. मोदी अक्सर खुद को देश का ‘चौकीदार’ बताते थे जो ‘न खाता है, न खाने देता है’. उस समय राफेल लड़ाकू विमान सौदे में अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए कांग्रेस के राहुल गांधी ने नारा दिया, ‘चौकीदार चोर है’. पीएम मोदी ने जवाब में 14 मार्च 2019 को ‘मैं भी चौकीदार’ अभियान लॉन्च कर दिया. एक वीडियो जारी कर कहा कि हर कोई भ्रष्‍टाचार और सामाजिक बुराइयों के खिलाफ लड़ाई में ‘चौकीदार’ है.

बीजेपी के सभी नेताओं ने सोशल मीडिया पर नाम के आगे ‘चौकीदार’ जोड़ लिया. लाखों समर्थकों ने भी यही किया. विपक्ष ने इसका खूब माखौल बनाया, लेकिन चुनाव नतीजों ने साबित किया कि मोदी का नारा भारी पड़ा. बीजेपी ने अपने दम पर लोकसभा में बहुमत हासिल करते हुए 303 सीटें जीतीं.

2024 में फिर वही कहानी

विपक्ष ने एक बार फिर मोदी पर निजी हमला किया है. इस बार बयान लालू यादव की ओर से आया. वह विपक्ष के INDIA ब्लॉक के बड़े नेता हैं और मोदी पर ऐसी टिप्पणियां पहले भी कर चुके हैं. पीएम मोदी और बीजेपी ने जिस तरह से लालू के बयान को लपका है, उसे देखते हुए तय है कि आगामी लोकसभा चुनाव में यह मुद्दा बनेगा. PM मोदी हर सभा में गारंटी दे रहे हैं कि तीसरी बार सत्ता में वापसी करेंगे. कहीं ऐसा तो नहीं कि 2019 की तरह विपक्ष ने 2024 में भी ऊलजुलूल बयान देकर मुकाबला एकतरफा बना दिया है!

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media