सुंदरकांड का पाठ करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, बहुत ज्यादा है धार्मिक महत्व

Spread the love

ABC News: हिंदू धर्म में मान्यता है कि जो भी भक्त संकटमोचन की सच्ची श्रद्धा और निष्ठा से अराधना करते हैं उन्हें मनचाही सफलता मिलती है. कहा जाता है कि जो भी भक्त हनुमान जी की पूजा करते हैं उनसे भय, रोग और परेशानियां दूर रहती हैं. इसके अलावा उनके साथ कभी भी कोई बुरी दुर्घटना नहीं होती है.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए सबसे उत्तम माना जाता है. खास करके इस दिन गोस्वामी श्री तुलसीदास द्वारा रचित सुंदरकांड का पाठ करना बेहद ही शुभ और लाभकारी होता है. ऐसा करने से साधक पर शीघ्र ही हनुमत कृपा बरसती है और जीवन में सब मंगल ही मंगल होता है. तो आइए जानते हैं सुंदरकांड का पाठ करने का क्या है धार्मिक महत्व और इससे जुड़े कुछ उपाय.

– हनुमत पूजा के लिए मंगलवार और शनिवार का दिन सबसे शुभ माना जाता है. कोशिश करें कि सुंदरकांड का पाठ इन्हीं दिनों में करें. मान्यता है कि ऐसा करने से साधक पर हनुमान जी की विशेष कृपा बरसती है और उन्हें बल, बुद्धि और विद्या का आशीर्वाद प्राप्त होता है.
– सुंदरकांड का पाठ करने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपने स्नान किया हो और नए या धुले कपड़े पहने हों. तन और मन से शुद्ध होकर हनुमान जी की प्रतिमा या फोटो के सामने विधि-विधान से पूजा करें और फिर सुंजरकांड का पाठ करें.
– यदि आपके बनते हुए काम बिगड़ जाते हैं, या तमाम प्रयासों के बाद भी सफलता नहीं मिल पा रही है तो आपको हनुमत उपासना के दौरान श्री सुंदरकांड का पाठ अवश्य करना चाहिए. मान्यता है कि हनुमान जी के इस पाठ से साधक के भीतर आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति बढ़ती है, जो उसे सफलता के नजदीक ले जाता है. वहीं, मंगलवार के दिन इस पाठ को करने से आधिक फल की प्राप्ति होती है.
– ज्योतिष अनुसार श्री सुंदरकांड का पाठ इंसान को किसी भी परिस्थिति से बाहर निकाल कर सभी मनोकामनाओं को पूरा करता हुए शारीरिक और मानसिक बल प्रदान करता है. मान्यता है कि प्रतिदिन सुंदरकांड का पाठ करने पर व्यक्ति को कर्ज और मर्ज दोनों से शीघ्र ही छुटकारा मिलता है.
– यदि आप सुंदककांड का पाठ करते हैं तो अपने शरीर के साथ अपने मन को भी हनुमत पूजा में लीन कर दें. मान्यता है कि सुंदरकांड का पाठ श्रद्धा एवं समर्पण के साथ करने पर व्यक्ति को जीवन कभी भी भूत, पिशाच, शत्रु बाधा, शनि, राहु-केतु आदि से कोई भय नहीं रहता है. उन्हें जीवन में सफलता भी जल्द मिलती है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media