बोर्ड मीटिंग: KDA सीमा में आएंगे रिंग रोड-डिफेंस कॉरिडोर, 112 गांव होंगे शामिल, 301 करोड़ का बजट पास

News

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी ) बुधवार को केडीए की 137 वीं बोर्ड बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए. केडीए सीमा के अंतर्गत कानपुर नगर, कानपुर देहात और उन्नाव जिले के 112 गांवों को शामिल किया जाएगा. इसका प्रस्ताव केडीए बोर्ड मीटिंग में पास कर दिया गया. इन गांवों के शामिल होने के बाद रिंग रोड और डिफेंस कॉरिडोर भी केडीए के दायरे में आएंगे. बोर्ड मीटिंग में 1 हजार 301 करोड़ रुपए का बजट पास किया गया.

27 हजार हेक्टेअर जमीन आएगी दायरे में
केडीए वीसी विशाख जी ने बताया कि केडीए के सीमा विस्तार में 3 जिलों की 27 हजार 194 हेक्टेअर जमीन आएगी. शासन की आपत्ति के बाद केडीए ने शुक्लागंज-उन्नाव प्राधिकरण के दायरे में आने वाले 5 गांव बंथर, पतारी, बरनी बिजलामऊ, पीपरखेड़ा, गदवाखेड़ा गांवों को हटा दिया गया है. अब ये गांव केडीए सीमा में नहीं आएंगे. कानपुर सदर तहसील के 2, नर्वल के 18, बिल्हौर के 40, कानपुर देहात जिले में अकबरपुर के 11, मैथा के 13 और उन्नाव जिले के सदर तहसील के 28 गांव केडीए के दायरे में आएंगे.

विवादित प्लॉट के बदले ले सकेंगे फ्लैट
कमिश्नर डा. लोकेश एम की अध्यक्षता में हुई बोर्ड मीटिंग में एक और बड़ा फैसला लिया गया. अब केडीए से आवंटित विवादित भूखंड के बदले लोग केडीए के फ्लैट भी ले सकेंगे. केडीए इसका प्रस्ताव भी आवंटी को देगा.

मेट्रो रूट पर बढ़ेगा एफएआर, एजेंसी की गई चिन्हित
कानपुर विकास प्राधिकरण (केडीए) की बोर्ड बैठक शुरू हो चुकी है. मेट्रो कॉरिडोर के दोनों तरफ 500 मीटर के दायरे में बने आवासीय व व्यावसायिक भवनों की ऊंचाई लोग बढ़ा सकेंगे. इसके लिए फ्लोर एरिया रेशियो (एफएआर) भी बढ़ाया जा सकेगा. इसकी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। ऐसे क्षेत्र को (टीओडी जोन) चिह्नित करने और ऊंचाई कितने मीटर बढ़ाई जाए, यह तय करके रुद्राभिषेक इंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड को अधिकृत किया गया है.

न्यू कानपुर सिटी के लिए 150 करोड़ रुपए
केडीए वीसी व डीएम विशाख जी ने बताया कि न्यू कानपुर सिटी के लिए जमीन अधिग्रहण के लिए 150 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं. न्यू कानपुर सिटी का करीब 700 करोड़ रुपए का बजट है, बाकी बजट लोन या शासन से बजट मांगा जाएगा. वहीं शहर के प्रवेश द्वारों के लिए भी केडीए ने बजट आवंटित किया है.

25 परसेंट देकर ले सकेंगे फ्लैट
केडीए ने ईडब्लूएस वर्ग के लिए 25 परसेंट और बाकी वर्गों के लिए 50 परसेंट पैसा देकर केडीए फ्लैट आवंटित कर देगा. वहीं केडीए के 5 हजार से ज्यादा खाली पड़े फ्लैट के रेट को इस बार भी नहीं बढ़ाया है. केडीए ने रेट में कोई बदलाव नहीं किया है.

न्यू ट्रांसपोर्ट नगर में अनिवार्यता खत्म
केडीए वीसी ने बताया कि न्यू ट्रांसपोर्ट नगर में खाली पड़े भूखंडों को नए सिरे से आवंटित करने की योजना बनाई गई है. इस योजना में 275 प्लॉट खाली पड़े हैं. केडीए वीसी ने बताया कि यहां प्लॉट लेने वालों को आरटीओ में रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता को खत्म किया गया है. अब यहां प्लॉट पर वेयर हाउस और गाड़ियों के शोरूम भी खोले जा सकेंगे. इस संबंध में व्यापारियों के साथ बैठक भी की जाएगी.

प्लॉट के बगल में खाली जमीन खरीद सकेंगे
केडीए की योजनाओं में किसी भूखंड के किनारे खाली पड़ी कम एरिया की जमीन को अब बगल के ही आवंटी को केडीए बेच देगा. उस जमीन का रेट केडीए ही तय करेगा। अगर आवंटी वो जमीन नहीं खरीदेगा तो आवंटी का आवंटन भी निरस्त कर दिया जाएगा.

केडीए क्षेत्र में शामिल होंगे ये गांव

जिला- कानपुर शहर
सदर तहसील :
 हदौली, टीकर मघई।
नर्वल तहसील : अमौर, कुंदौली, चिरली, तारगांव नर्वल, तेलियावर, बेहटा गंभीरपुर, रसूलपुर जाजमऊ, राजेपुर, लक्ष्मणखेड़ा, साद. बड़ा गाव, कुशगरा, गहौली, नौगवा गौतम, पुरवामीर, सिकठिया, तिवारीपुर.

बिल्हौर तहसील : अमिलिहा, आलमपुर, इटरा, इंदलपुर जुगराज, उमरी, कुर्मी खंडा कला, गजेनपुर, गोगूमऊ, गोविंदेपुर, चककाजी अलिहा, चक गोविंदेपर, चक बेचा, चक हजरतपुर, चौधरीपुर, चौबेपुर कला, ताजपुर, तिघरा, दरियापुर बिठूर, दिलावपुर, टोसवा, देवपालपुर नाडूपुर, पचोर, पीरकपुर, पूरा गनू, विशनपुर, बूढ़नपुर, बैदानी, भवानीपुर, भिखारीपुर, मकरंदपुर शिवराजपुर, महाराजपुर, माली, राम गोपालपुर, रामपुर किशोर सिं, रूदापुर, सराय छीतम, हरदारापुर, हदयपुर मजरा गोगूमऊ.

जिला- कानपुर देहात
अकबरपुर तहसील : फतेहपुर रोशनाई, गोहनी, रायपुर कुकहट, लोधीपुर, शेरपुर तरौदा, किसरवल, चिरौरा, देवकली, पंजुवा, बिसायकपुर, मुबारकपुर लाटा.

मैथा तहसील : जगरपुर बिठूर, चक टोडरपुर, चक रतनपुर, टोडरपुर, ढिकिया, पिटरापुर, भाऊपुर, मलिकपुर, रास्तपुर, रंजीतपुर, शेखपुर, सिंहपुर देवनी, हदयपुर मजरा प्रतापुर.

जिला- उन्नाव
सदर तहसील :
 अगेहरा, कटरी बराधना, कटरी मिर्जापुर, कटरी रामपुर, कटरा रोतापुर, रोतापुर, बसधना, बररौला, भटपुरवा, मिर्जापुर, रामपुर, लालपुर, सन्नी, सिलौली गढ़ी, हाजीपुर, अलुहापुर सरसा, आटा, कटरी अलुहापुर सरसा, कटरी पीपर खेड़ा, कटरी बदरका (तुर्किया).

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media