फाइव स्टार होटल जैसा दिखेगा कानपुर का झकरकटी बस अड्डा, QR कोड से मिलेगा प्रवेश

News

ABC NEWS: कई राज्यों को बसों के माध्यम से जोड़ने वाला कानपुर का झकरकटी बस अड्डा निकट भविष्य में फाइव स्टार होटल जैसा दिखेगा और सुविधाएं मिलेंगी. टिकट काउंटर पर ही मिलने वाले क्यूआर कोड से बस अड्डे का प्रवेश द्वार खुलेगा. इससे अनाधिकृत व्यक्ति अंदर नहीं जा सकेंगे और जहरखुरानी, चोरी जैसी घटनाएं रुकेंगी. ऐसी व्यवस्था गुजरात के सूरत में फिलहाल है. इससे हजारों यात्रियों को अभी होने वाली समस्याओं से निजात मिल जाएगी.

रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक अनिल अग्रवाल के मुताबिक, मेट्रो स्टेशन का काम पूरा होने के बाद पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) माडल के तहत इसे 110 करोड़ रुपये से विकसित किए जाने का खाका खींचा जा चुका है. उन्होंने बताया कि झकरकटी बस अड्डे पर बसों के स्थायी प्लेटफार्म भी बनेंगे. इन्हीं पर अलग-अलग जिलों व प्रदेशों की बसें मिलेंगी. इससे जीटी रोड पर लगने वाले जाम से भी राहत मिलेगी.

बहुमंजिला भवन, मिलेंगी ये सुविधाएं  

बस अड्डे पर फाइव स्टार होटल जैसा बहुमंजिला भवन बनेगा. इसमें वातानुकूलित प्रतीक्षालय, शापिंग माल, मनोरंजन के साधन, यात्रियों के ठहरने के लिए कमरे, समय सारिणी की जानकारी देने को इलेक्ट्रानिक डिस्प्ले, चालकों व परिचालकों के लिए विश्रामालय, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, एडवांस टिकट बुकिंग काउंटर, यात्रियों के लिए मुफ्त वाईफाई, आनलाइन टिकट बुकिंग, दैनिक यात्रियों के लिए आनलाइन एमएसटी, बसों की आनलाइन स्थिति देखी जा सकेगी.

होटल, रेस्टोरेंट, माल बनाने के साथ टीवी भी लगाए जाएंगे. साथ ही वाहनों की पार्किंग, इलेक्ट्रानिक बसों के लिए चार्जिंग प्वाइंट बस अड्डा परिसर में रहेंगे. बस अड्डा विकसित होने के बाद आनलाइन टिकट बुकिंग पर जोर रहेगा, जिससे डिजिटल इंडिया अभियान को बढ़ावा मिल सके.

इन जगहों से आती-जाती बसें 

राजस्थान, दिल्ली, लखनऊ, गोरखपुर, आगरा, झांसी, प्रयागराज, वाराणसी, अलीगढ़, एटा, इटावा, रायबरेली, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, बहराइच, गोंडा, बलरामपुर, देवरिया, हरिद्वार, देहरादून व बुंदेलखंड आदि.

खास बातें

1200 बसें आती-जाती हैं अलग-अलग जगहों से प्रतिदिन.

600 बसों (एसी और साधारण) का संचालन होता है शहर से.

1.50 लाख लोग प्रतिदिन बस अड्डे में पहुंचते.

03 से 04 लाख रुपये की प्रतिदिन होती कमाई.

1792 संविदा व नियमित परिचालक हैं.

1014 संविदा व नियमित चालक हैं.

25,765 वर्ग मीटर भूमि पर बना है बस अड्डा.

110 करोड़ रुपये से बदलेगी सूरत.

100 से अधिक एसी बसों का आवागमन बढ़ाया जाएगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media