22 जनवरी को Kanpur होगा ‘राममय’, नए साल से बांटे जाएंगे अयोध्या से आए अक्षत

News

ABC News: अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर कानपुर में भी जश्न का माहौल देखने को मिलेगा. इसको लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. जिस समय अयोध्या में रामलला की गर्भ ग्रह में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी, उसी समय कानपुर के प्रयाग नारायण शिवाला से मर्यादा पुरूषोत्तम की एक बड़ी शोभायात्रा निकाली जाएगी.

दरअसल, राम मंदिर आंदोलन के समय से ही यहां पर राम नवमी में शोभायात्रा निकाली जाती है, जिसमें बड़ी संख्या में राजनैतिक, सामाजिक, व्यापारिक और सांस्कृतिक जगत से जुड़े लोग शामिल होते हैं. राम मंदिर आंदोलन के समय से पड़ी इस ​परिपाटी को देखते हुए अब राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को भी पूरे उत्साह के साथ मनाने की तैयारी हो रही है. श्री राम नवमी महोत्सव समिति के पदाधिकारियों का कहना है कि 22 को शोभायात्रा में भगवान राम का रथ भी निकाला जाएगा, जिसको खींचने को लेकर अभी से श्रद्धालुओं में उत्साह दिखाई दे रहा है.कमेटी पदाधिकारियों ने इसको लेकर पुलिस कमिश्नर से भी मुलाकात की, बताया गया कि इस दौरान सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम होंगे.


नए साल पर घर-घर बांटे जाएंगे अक्षत
राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए नए साल से विश्व हिंदु परिषद घर-घर में अक्षत वितरण करेगी. इसको लेकर पनकी मंदिर में हुई टोली बैठक में महामंडलेश्वर जितेंद्र दास महाराज, संघ के प्रांत संघचालक भवानी भीख, विहिप के प्रांत कार्याध्यक्ष डॉ. उमेश पालीवाल समेत अन्य लोग शामिल हुए. बैठक में बताया गया कि 25 दिसंबर को महानगर के चारों जिलों से कार्यकर्ता पनकी मंदिर पहुंचेंगे और यहां पर अयोध्या से आए हुए अक्षत कलश प्राप्त करेंगे. इसके बाद धूमधाम से भव्य कलशयात्रा के साथ अपने जिलों में पहुंचेंगे. यही नहीं, 22 जनवरी को हर घर उत्सव मनाने की भी तैयारी की गई है. इस दिन दीपावली जैसा माहौल रखने की भी पूरी तैयारी की गई है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media