Kanpur: इरफान सोलंकी के इस करीबी पार्षद पर कसेगा शिकंजा, अब जब्त होंगी विधायक की प्रॉपर्टी

News

ABC News: सपा विधायक इरफान सोलंकी के बाद अब सपा पार्षद मन्नू रहमान पर पुलिस शिकंजा कसने की तैयारी कर चुकी है. बांग्लादेशी नागरिक डा. रिजवान मामले में सपा विधायक और क्षेत्रीय पार्षद पर लेटरहेड देकर भारतीय नागरिक बताने पर एफआईआर दर्ज हुई थी. FIR दर्ज होने के बाद से पुलिस सपा पार्षद फरार है. पुलिस अब NBW जारी कराने की तैयारी में लग गई है.

मामले में ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि विधायक इरफान सोलंकी समेत पांच लोगों पर गैंगस्टर की कार्रवाई की गई है. अब उसमें आगे की कार्रवाई पुलिस करने के लिए नगर निगम और केडीए के दस्तावेजों की जांच कर ली गई है. कुछ दस्तावेज और पूरे करने हैं जिसमें विधायक इरफान सोलंकी और जिन अन्य चार लोगों पर गैंगस्टर लगाया गया है, उन्होंने अवैध रूप से संपत्ति बनाई है. ज्वाइंट सीपी ने बताया कि प्रॉपर्टी का मूल्यांकन किया जा रहा है. करीब 150 से 200 करोड़ रुपए की संपत्तियों का आंकलन किया गया है. अगले हफ्ते से 14/A के तहत संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई पुलिस शुरू करेगी. कानपुर से लेकर मुंबई तक अरबों की संपत्ति पुलिस की जांच में सामने आई है. बताया जा रहा है कि बेनामी संपत्तियों की भी लिस्ट लंबी-चौड़ी है. जो दूसरे के नाम पर खरीदी गई है. गैंगस्टर एक्ट के तहत इन संपत्तियों को अटैच किया जाएगा.

पुलिस के मुताबिक ये संपत्तियां अवैध तरीके से कमाई गई हैं. कानपुर, उन्नाव से लेकर मुंबई तक इरफान की संपत्तियां सामने आई हैं. कानपुर की सीसामऊ विधानसभा से सपा विधायक इरफान सोलंकी पर महिला का घर फूंकने के आरोप के बाद पुलिस का शिकंजा कसता चला जा रहा है. पुलिस ने एक महीने के भीतर इरफान के खिलाफ एक के बाद एक गैंगस्टर एक्ट समेत आठ मुकदमे दर्ज किए थे, इसमें दो में चार्जशीट दाखिल हो गई है. छह मामलों में चार्जशीट अंतिम पड़ाव में है. पुलिस 10 फरवरी तक उन मामलों में भी चार्जशीट दाखिल कर देगी. ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर ने बताया कि सपा विधायक इरफान के भाई रिजवान भी करोड़ों की बेनामी संपत्ति का मालिक है. उसके पास भी कानपुर से लेकर उन्नाव तक करोड़ों की संपत्ति है. रिजवान उन्नाव का भू माफिया भी है.

इसके साथ ही गैंग में शामिल सपा नेत्री के पिता शौकत पहलवान ने भी अवैध तरीके से करोड़ों की संपत्ति अर्जित की है. हिस्ट्रीशीटर इसराइल आटे वाला, मोहम्मद शरीफ की भी करोड़ों की संपत्ति जब्त की जाएगी. पुलिस की जांच में सामने आया है कि इरफान की संपत्ति में बहुत तेजी से इजाफा हुआ है. इरफान की चार विधानसभाओं में घोषित संपत्ति का विवरण जांचने से साफ हो गया कि इरफान रातों-रात अरबों के मालिक बन गए. इरफान ने 2022 विधानसभा चुनाव में 10 करोड़ की संपत्ति की घोषणा की है. इससे पहले 2017 में करीब 3 करोड़ की संपत्ति थी. इससे पहले के दो विधानसभा चुनाव में उनके पास घर और न के बराबर संपत्ति थी, लेकिन जांच के दौरान सामने आया कि हकीकत में डेढ़ सौ करोड़ के मालिक हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media