Kanpur: डीएवी कॉलेज में छात्रों का उपद्रव, एसीपी को धक्का देकर गिराया, जानें मामला

News

ABC News: कानपुर के डीएवी कॉलेज में गुरूवार को छात्रों ने जमकर उपद्रव किया. दरअसल, विभिन्न मांगों के निस्तारण को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की अगुवाई में स्टूडेंट्स कॉलेज आए ​थे लेकिन यहां पर जब कॉलेज बंद होने की सूचना मिली, तो एबीवीपी के कार्यकर्ताओं के साथ आए छात्र भड़क गए और जमकर नारेबाजी करते हुए हंगामा किया.

कुछ छात्रों ने कॉलेज गेट का ताला तोड़ने की कोशिश की जबकि कई उसे फांदकर अंदर पहुंच गए और एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक में धरना देते हुए हंगामा किया. इस बीच, छात्रों का प्रदर्शन जब सड़क पर पहुंच गया तो सड़क पर जाम लग गया. छात्रों ने प्राचार्य की प्रतीकात्मक अर्थी निकालते हुए पुतला फूंकने का प्रयास किया तो उनकी पुलिस से झड़प हो गई.

यह झड़प इतनी बढ़ गई कि छात्रों ने पुलिस ने न केवल धक्कामुक्की की बल्कि एसीपी को धक्का देकर सड़क पर गिरा दिया. इसके बाद पुलिस ने हल्का बलप्रयोग कर स्थिति को किसी तरह काबू में कर दिया. माहौल को देखते हुए कॉलेज परिसर में फोर्स तैनात कर दी गई है.

 

एबीवीपी नेता गोपाल मिश्रा ने बताया कि डीएवी छात्रों की विभिन्न समस्याओं को लेकर प्राचार्य को चार बार ज्ञापन दिया जा चुका है लेकिन अभी तक समस्याओं का निस्तारण नहीं हो रहा है. उन्होंने बताया कि डीएवी कॉलेज की लाइब्रेरी में स्टूडेंट्स के लिए किताबें नहीं हैं, आरोप है कि कॉलेज प्रशासन प्रैक्टिकल फीस के नाम पर दो हजार की अवैध वसूली कर रहा है, इसके अलावा छात्राओें के लिए बने कॉमन रूम में कोई सुरक्षा नहीं है, यहां के शौचालय की दशा भी अत्यंत दयनीय है, इसी को लेकर आज प्राचार्य से बातचीत तय हुई थी लेकिन जब कॉलेज पहुंचे तो पता चला कि प्राचार्य ने आज छुट्टी घोषित कर दी है. इसके बाद छात्र भड़क गए और जमकर नारेबाजी की. कई छात्र तो कॉलेज गेट फांदकर कैंपस में बने एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक में पहुंच गए.

हंगामे की सूचना पर पुलिस भी पहुंच गई. इस बीच छात्रों का एक ग्रुप प्राचार्य की प्रतीकात्मक अर्थी बनाकर ले आया और वीआईपी रोड पर हुजूम पहुंच गया, जिससे यहां पर जाम लग गया. पुलिस ने पुतला जलाने से जब छात्रों को रोकने की कोशिश की तो भड़के छात्रों के साथ उसकी धक्कामुक्की हो गई. इसी धक्कामुक्की में छात्रों ने एसीपी कोतवाली को धक्का देकर सड़क पर गिरा दिया. इसके बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर छात्रों को मौके से खदेड़ा. एसीपी कोतवाली रंजीत कुमार ने बताया कि छात्रों का प्रोटेस्ट कॉलेज कैंपस के अंदर होना था. पुतला दहन न करने को कहा, तो छात्र भड़क गए. उन्होंने कहा कि दोनों तरफ के लोगो को कुछ चोटे आयी हैं. वीडियो के आधार पर पुलिस एक्शन लेगी. ज्वाइंट पुलिस कश्मिनर आनंद प्रकाश तिवारी का कहना है कि पुलिस ने सभी वीडियो देखे हैं. इसमें ऐसा लग रहा है कि किसी ने जानबूझकर एसीपी को धक्का नहीं दिया है. इसके बावजूद पूरे मामले की जांच एडीसीपी लखन सिंह यादव को सौंपी गई है. वह इस पूरे मामले की जांच करेंगे और अगर कुछ विधि सम्मत नहीं पाया जाता है तो उसके अनुसार एक्शन लिया जाएगा.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media