Kanpur: सर्विस इंडस्ट्रीज के साथ विकसित होगा स्पोर्ट्स टूरिज्म, फ्लाईओवर के नीचे फूडकोर्ट

News

ABC News: (रिपोर्ट: सुनील तिवारी) कानपुर को डेवलप करने के लिए चल रहे मंथन में यहां की आय बढ़ाने पर भी जोर दिया जा रहा है. इसके लिए यहां पर प्रोडक्शन के साथ अब सर्विस इंडस्ट्री पर भी फोकस किया जाएगा. इससे कानपुर की अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा. इसको लेकर कमिश्नर डॉ. लोकेश एम ने अफसरों को निर्देश दिए हैं.

कैंप कार्यालय में विजन 2047 की पहली बैठक करते कमिश्नर डॉ. लोकेश एम ने कहा कि कानपुर में इंश्योरेंस, बैकिंग, मेडिकल और अन्य सर्विस इंडस्ट्रीज को डेवलप किया जाना बहुत जरूरी है. इसके ​जरिए ही यहां की आय में बढ़ावा हो सकता है. इसके अलावा कानपुर में स्पोर्ट्स टूरिज्म को भी डेवलप करने पर उन्होंने जोर दिया. कमिश्नर ने कहा कि कानपुर में जितने भी स्वीमिंग पूल, स्टेडियम, हॉकी, फुटबॉल और टेनिस कोर्ट हैं, उनको बेहतर कर स्पोर्ट्स टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाए. केडीए और नगर निगम अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि कानपुर में जहां जहां भी फ्लाईओवर हैं, उनके नीचे पार्किंग की व्यवस्था के साथ फूड कोर्ट विकसित किए जाएं. लोगों केा आवास मिल सके, इसके लिए डूडा हा​उसिंग स्कीम लागू करने को कहा. कमिश्नर ने खासतौर पर यहां के ट्रैफिक को लेकर जो भी समस्याएं आ रही हैं, उन्हें शत प्रतिशत दूर करने को कहा. इसके अलावा कानपुर की बढ़ती आबादी को देखते हुए शहर के पुराने क्षेत्रों का सर्वे कराने को कहा गया. इस सर्वे में ड्रेनेज की क्षमता का आंकलन किया जाएगा. अगर यह पूरी क्षमता से नहीं चल रहा है तो इसे डेवलप किया जाएगा. ड्रेनेज सिस्टम के साथ एसटीपी पर भी जोर दिया गया. बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सुधीर कुमार, एडीसीपी तेज स्वरूप सिंह, एडीसीपी अंकिता शर्मा, केडीए सचिव शत्रोहन वैश्य, एडीएम सिटी अतुल कुमार, अपर नगर आयुक्त एसके त्रिपाठी एवं विजन कानपुर समन्वयक डॉ सुधांशु राय उपस्थित रहे.
इन मुद्दों पर भी हुई चर्चा
– जीटी रोड पर जरीब चौकी क्रासिंग पर ट्रैफिक की समस्या को दूर करने के लिए किसी अच्छे कन्सलटेंट से बात कर प्रस्ताव तैयार किया जाएगा.
– रिंग रोड का काम जल्द से जल्द शुरू कराने को कहा गया.
– एयरपोर्ट अथॉरिटी से बात कर अन्य शहरों के लिए फ्लाइट्स चलाने पर बात होगी.
– रिवर फ्रंट डेवलपमेंट विकसित करने के लिए सिंचाई विभाग को प्लान, डिजाइन और स्टीमेट देने को कहा गया.
– पुराने कानपुर में आने वाले क्षेत्रों में बिजली की लाइनें अंडरग्राउंड होंगी.
– जनसुनवाई के लिए नगर​ निगम और केडीए ऐप विकसित करेंगी.
– नगर निगम और वन विभाग को वृहद स्तर पर वृक्षारोपण की जिम्मेदारी दी गई

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media