Kanpur: बिठूर और चकेरी एयरपोर्ट तक मेट्रो चलाने की तैयारी, इस रिपोर्ट पर टिका भविष्य

News

ABC News: शहर में अभी भले ही मेट्रो के दोनों कॉरीडोर का काम चल रहा हो, लेकिन शहर के अन्य रूटों पर भी मेट्रो के विस्तार की तैयारी में अफसर जुट गए हैं. दो चरणों में मेट्रो दौड़ने के बाद पौराणिक नगरी बिठूर और चकेरी एयरपोर्ट तक भी मेट्रो चलाने की तैयारी है. बर्रा आठ से नौबस्ता और सीएसए विवि से गंगा बैराज तक के विस्तार के लिए मेट्रो का कार्य चल रहा है. बाकी रूट पर वहां के लोड का आकलन कर अगली रणनीति बनाई जाएगी. इसके लिए मेट्रो के अधिकारी सर्वे करने में जुटे हुए हैं.

मेट्रो के अभी दो कॉरिडोर हैं. पहला आईआईटी कानपुर से नौबस्ता और दूसरा सीएसए से बर्रा तक बनना है. बर्रा आठ और नौबस्ता को आपस में जोड़ने और सीएसए विवि से बैराज तक मेट्रो ले जाने का आकलन शुरू हो गया है. मेट्रो प्रशासन इसके अलावा एयरपोर्ट के रूट पर भी मेट्रो पहुंचाने की योजना बना रहा है. इसके लिए केडीए अपनी रिपोर्ट देगा. फिजिबिलिटी रिपोर्ट भी जल्द तैयार की जाएगी. गौरतलब हो कि शहर में उन्नाव और शुक्लागंज से रोज हजारों लोग काम से आते हैं. इसमें तो अधिकतर नौकरी पेशा हैं जो पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन और अपने वाहन का उपयोग करते हैं. पुल और क्रासिंग की वजह से घंटों लोगों को परेशान होना पड़ता है. कई बार तो इसकी वजह से देरी भी होती है. इसको देखते हुए मेट्रो प्रशासन मेट्रो के विस्तार की रणनीति बनाने पर विचार कर रहा है. उप्र मेट्रो रेल कार्पोरेशन के अधिकारी जमीनी हकीकत जानने के लिए लगातार सर्वे कर रहे हैं. इसी तरह चकेरी एयरपोर्ट और बिठूर तक विस्तार की योजना पर चर्चा हुई है. केडीए से राय मांगी गई है. केडीए की सहमति के बाद फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कराई जाएगी. सर्वे में यह देखा जाएगा कि प्रस्तावित रूटों पर यात्रियों कितना लोड मिलेगा.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media