Kanpur: जून में जारी होगा 100 करोड़ का म्यूनिसिपल बांड, यहां बन सकता कमर्शियल कॉम्प्लेक्स

News

ABC News: कानपुर नगर निगम जून में 100 करोड़ रुपये का म्यूनिसिपल बांड जारी करेगा. इसके माध्यम से स्वरूपनगर घंटाघर या परेड स्थित बीएम श्रीवास्तव मार्केट में कमर्शियल कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराया जाएगा.

इसमें इन दोनों स्थानों में कमर्शियल कॉम्प्लेक्स के निर्माण की लागत, बिक्री से होने वाली आय का आकलन एक महीने में करने के निर्देश दिए हैं. आम बजट में स्थानीय निकायों को आत्मनिर्भर होने, गृहकर, यूजर चार्ज आदि माध्यमों से आय बढ़ाने पर जोर दिया गया. इसके मद्देनजर नगर निगम ने म्यूनिसिपल बांड जारी करने के लिए संपत्तियों का आकलन तेज कर दिया है. शुरुआत में बांड के माध्यम से जनता से 100 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी की जा रही है. इसी तरह प्रदेश के कुछ अन्य शहरों के नगर निगम भी म्यूनिसिपल बांड जारी करने की तैयारियां कर रहे हैं.  इस संबंध में नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात ने विभिन्न शहरों के नगर आयुक्तों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर तैयारियों का जायजा लिया. बांड जारी करने की तैयारियों की समीक्षा के दौरान जल्द से जल्द संपत्तियों के सर्वे सहित अन्य तैयारियां करने केनिर्देश दिए हैं. नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने बताया कि प्रमुख सचिव ने कास्ट बेनीफिट एनालिसिस करने के निर्देश दिए हैं. इसके तहत स्वरूपनगर घंटाघर और परेड स्थित बीएम श्रीवास्तव मार्केट में कमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाने में कितनी लागत आएगी? इनमें दुकानों, कार्यालय आदि बेचने से कितनी आय हो सकती है? यह आकलन किया जाएगा. इसके लिए जल्द ही कंसलटेंट के टेंडर कराए जाएंगे. सभी तैयारियां करते हुए जून में म्यूनिसिपल बांड जारी कर दिया जाएगा. बता दें कि बांड खरीदने वालों से आई रकम से व्यावसायिक निर्माण कराए जाएंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media