Kanpur: जश्न-ए-चिरागां पर होगा मलेशिया और दुबई की मस्जिदों का दीदार

News

ABC News: रबी उल अव्वल का चांद नजर आने के बाद जश्न-ए-चिरागां की तैयारियां तेज कर दी गई हैं. बेकनगंज में मलेशिया की एक मस्जिद का भव्य प्रारूप तैयार किया जा रहा है. बाबूपुरवा में दुबई की मस्जिद का अक्स तैयार किया जाएगा. 30 से ज्यादा तंजीमों ने गेट बनाने का फैसला लिया है. हालांकि जो भी रोशनी व सजावट होगी उसमें रास्ते रोके नहीं जाएंगे. मुख्य रूप से विदेशी मस्जिदों की हूबहू आकृति नगर में एक दर्जन स्थानों पर बनाई जा रही है.

इसमें चार से ज्यादा स्थानों पर बाबूपुरवा, बेगमपुरवा में ही इनके निर्माण का कार्य शुरू हो गया है. इसके अतिरिक्त बेकनगंज, रज्बी रोड, रेल बाजार,सुतरखाना और जाजमऊ में भी गेट निर्माण शुरू हो गया है. इसके निर्माण में कोलकाता के कारीगर जुटे हैं. नाजिर हुसैन ने बताया कि एक अक्टूबर के बाद से इस काम में तेजी आएगी. मस्जिद मदेह खां, परेड में सुन्नी उलमा काउंसिल की बैठक हुई, जिसमें उलमा ने कहा कि हमें रबी उल अव्वल माह में इस बात पर जोर देना चाहिए कि हम कैसे किसी की मदद कर सकते हैं. इसका आदर्श उदाहरण पेश करना होगा. काउंसिल के महामंत्री हाजी मोहम्मद सलीस ने कहा कि हम अपने ईमान को रोशन करें. ताकि इस्लाम की सही रूह से सभी वाबस्ता हो सकें.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media