Kanpur Metro: दूसरी TBM भी लॉन्च, बारादेवी से नौबस्ता तक एलीवेटेड रूट का कार्य शुरू

News

ABC News: (रिपोर्टः सुनील तिवारी) कानपुर में मेट्रो के दूसरे फेज में अब और तेजी से काम शुरू हो गया है. सोमवार को जहां बारादेवी से नौबस्ता के बीच एलीवेटेड रूट का निर्माण कार्य शुरू हुआ, वहीं, मालरोड पर तात्या नाम की दूसरी टनल बोरिंग मशीन को भी लॉन्च कर दिया गया. इसके साथ ही अब मेट्रो के दूसरे फेज का काम अब दो तरफा तेजी से किया जाएगा.

कानपुर मेट्रो के पहले कॉरीडोर में आइआइटी से नौबस्ता तक 23 किलोमीटर लंबे रूट का निर्माण होना है. इसमें आइआइटी से मोतीझील तक नौ किलोमीटर के रूट का पहले फेज का काम खत्म हो चुका है और इस पर अब मेट्रो का नियमित संचालन भी हो रहा है. इसके साथ ही चुन्नीगंज से नयागंज तक के अंडरग्राउंड रूट पर एक टनल बोरिंग मशीन सुरंग बनाने में लगी हुई है. इसी कड़ी में सोमवार को मालरोड पर निर्माणाधीन नयागंज स्टेशन से दूसरी टनल बोरिंग मशीन तात्या को लॉन्च किया गया. यहां पर कानपुर मेट्रो के परियोजना निदेशक अरविंद सिंह ने दूसरी टीबीएम को लॉन्च किया. मेट्रो अफसरों के अनुसार, यह टनल बोरिंग मशीन बड़ा चौराहा से नयागंज की ओर अप लाइन पर टनल निर्माण करते हुए आगे बढ़ेगी. इससे पहले बड़ा चौराहा स्थित लॉन्चिंग शाफ़्ट से ही नाना टनल बोरिंग मशीन को भी लॉन्च किया गया था. यह टनल बोरिंग मशीन अब तक 84 मीटर की टनलिंग प्रक्रिया पूरी कर अपना इनिशियल ड्राइव पूरा कर चुकी है. वर्तमान में इसके बैकअप सिस्टम को मशीन के शील्ड में जोड़ने के लिए इसे रोक दिया गया है. लगभग 80 मीटर लंबे बैकअप सिस्टम यूनिट को 17.5 मीटर गहरे शाफ़्ट में नीचे उतारकर टीबीएम के शील्ड से जोड़ा जाएगा, जिसके बाद यह मशीन ऑटोमैटिक तरीके से खुदाई का कार्य करेगी. इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 15 दिनों का समय लगेगा. जिसके बाद इस टीबीएम का फाइनल ड्राइव आरंभ होगा. इस दौरान तात्या टनल बोरिंग मशीन अपने इनिशियल ड्राइव पर 84 मीटर तक आगे बढ़ेगी. जिसके बाद इसे भी फाइनल ड्राइव से पहले बैकअप सिस्टम यूनिट से जोड़ने के लिए रोका जाएगा. टनलिंग कार्य के दौरान दोनों टीबीएम के बीच लगभग 50 मीटर का अंतर होगा. बड़ा चौराहा से बढ़ते हुए नयागंज तक लगभग 990 मीटर लंबे टनल का निर्माण पूरा कर लेने के बाद दोनों टीबीएम को नयागंज मेट्रो स्टेशन के शुरुआती छोर पर बने रिट्रीवल शाफ़्ट से बाहर निकाल लिया जाएगा. इसके बाद इन्हें चुन्नीगंज में बनने वाले लॉन्चिंग शाफ़्ट से फिर से उतारा जाएगा. चुन्नीगंज से लॉन्च होने के बाद दोनों टीबीएम नवीन मार्केट से होते हुए बड़ा चौराहा तक टनल का निर्माण करेंगी. इस तरह से दो चरणों में चुन्नीगंज.नयागंज भूमिगत सेक्शन के टनलिंग का कार्य होगा.
5.42 किलोमीटर लंबा होगा एलीवेटेड रूट
वहीं, बारादेवी से नौबस्ता तक तैयार होने वाला एलीवेटेड रूट 5.42 किलोमीटर लंबा होगा. इसके तहत पांच स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा. एलीवेटेड रूट पर बारादेवी, किदवई नगर, वसंत विहार, बौद्ध नगर, नौबस्ता स्टेशन होंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media