Kanpur: करंसी कारोबारी के ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा, नकदी, सोना-चांदी बरामद

News

ABC News: कानपुर में आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. आयकर विभाग ने हालसी रोड में करंसी कारोबारी संजय गुप्ता के ठिकानों पर छापा मारा है. बताया जा रहा है कि आयकर विभाग के अफसरों ने यहां करीब सवा दो करोड़ की नकदी और सोना-चांदी भी बरामद किए जाने की चर्चा है. हालांकि, इसकी पुष्टि अभी नहीं हो पायी है. छापे की यह कार्रवाई एक और व्यापारी के यहां भी की गई.  इस कार्रवाई का असर नयागंज में कटे फटे नोट का व्यापार करने वाले लोगों पर साफ तौर पर देखा गया. छापे की कार्रवाई के बाद यहां से कई बैग में जब्त किए दस्तावेज, नकदी आदि को बैग में ले जाते हुए आयकर विभाग के अफसर दिखे.

फिलहाल जो जानकारी सामने आयी है, उसके अनुसार, कलक्टरगंज में मोती बिल्डिंग के नीचे संजय गुप्ता की दुकान है. इसके अलावा, मनोज गुप्ता की धनीराम मार्केट शक्कर पट्टी में करेंसी बदलने की दुकानें हैं. उनका घर नौघड़ा में है. आयकर विभाग ने काफी ज्यादा नकदी एकत्र होने की सूचना पर उनके यहां छापा मारा. इसमें दोनों की तीन दुकानों और उनके घरों पर छापा मारा गया. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक संजय गुप्ता की दुकान से बड़ी मात्रा में कैश के साथ चांदी भी बरामद हुई है. घर की दीवारों की भी तलाशी की गई है. यहां से बड़ी मात्रा में गोल्ड मिलने की भी सूचना मिली है. हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि आयकर विभाग के अधिकारी नहीं कर रहे हैं. आयकर विभाग के अधिकारी कैश को दो बड़े झोले और एक बड़ी अटैची में मिले कैश को जब्त कर साथ ले गए हैं.

संजय गुप्ता भी कैश की कोई भी जानकारी नहीं दे सके, जिसके बाद कैश को आयकर विभाग ने जब्त कर लिया. कैश में बड़ी संख्या में 20, 50, 100 और 500 के नए नोट शामिल हैं. बता दें कि कानपुर का नयागंज, कलक्टरगंज, शक्करपट्टी बाजार करेंसी बदलने के मामले में यूपी का बड़ा गढ़ माना जाता है. व्यापारियों के मुताबिक नई करेंसी देने के नाम पर मोटा कमीशन यहां वसूला जाता है. 10 हजार रुपए के नए नोट के बदले 300 से 500 रुपए तक कमीशन लिया जाता है. शुभ कार्यों में नए नोट की जरूरत वाले लोग यहां बड़ी संख्या में आते हैं. रेड में बड़ी मात्रा में नए नोट की गडि्डयां बरामद हुई हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media