Kanpur: राज्यपाल आनंदीबेन पटेल बोलीं- युवा कंधों पर है भारत को विश्व गुरू बनाने की जिम्मेदारी

News

ABC News: यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि आजादी के 100 साल पूरे होने पर देश कैसा होना चाहिए, इसकी चिंता अभी से करनी होगी. भारत को विश्व गुरू बनाने की जिम्मेदारी युवा कंधों पर है, जो यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे हैं और जो यहां से डिग्री लेकर आगे जा रहे हैं. इसलिए कर्म योग, भक्ति योग व ज्ञान योग से पढ़ाई करें और आगे बढ़ते रहें. वह मंधना स्थित रामा ‌विश्वविद्यालय के दूसरे दीक्षा समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहीं थीं.

उन्होंने विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद से मूल्यांकन कराने और समाजसेवा के कार्यो में बढ़ कर हिस्सा लेने की भी अपील की. उन्होंने कहा कि विद्यार्थी चाहे जितने आगे बढ़ जाएं लेकिन कभी अपनी माँ को नहीं भूलना है. क्योंकि वह कर्म, भक्ति व ज्ञान योग से काम करके बच्चों के जीवन का मार्ग प्रशस्त करती हैं. उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन से कहा कि ऐसे प्रोजेक्ट बनाएं, जिससे छात्र गांवों में जाकर सरकार की नीतियों का सही से क्रियान्वयन करा सकें और लोगों की समस्याओं को सामने लाकर सरकारी योजनाओं का लाभ दिला सकें. विशिष्ट अतिथि के रूप में विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना मौजूद रहे. उन्होंने डिग्री पाने वाले छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं दी और कहा कि हमेशा अपने माता-पिता, शिक्षकों व व्यवसाय के प्रति ईमानदार रहे. कभी आपको कठिनाइ का सामना नहीं करना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि जब देश आजादी की 100 वीं वर्षगांठ मनाएगा, तब आप लोगों की जिम्मेदारी सबसे ज्यादा होगी. आप ऐसा मुकाम हासिल करें , जिससे आपके नाम से आपके शहर व राज्य की पहचान हो. समारोह में वर्ष 2019 से 2022 तक के 3222 छात्रों और शोधार्थियों को उपाधियां प्रदान की गईं. इसमें से 133 छात्रों को गोल्ड मेडल, 102 को सिल्वर और 45 को पीएचडी की डिग्री दी गई. साथ ही कार्यक्रम में 25 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को किट, दिव्यांगों को ट्राइसाइकिल, अनाथालय और प्राइमरी स्कूल के बच्चों को स्टेशनरी किट व बैग का वितरण किया गया. .

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media