Kanpur: मासिक धर्म में स्वच्छता ना रखने से बढ़ सकता है बांझपन का खतरा, जागरूकता जरूरी

News

ABC News: मासिक धर्म संबंधित किसी प्रकार की भी अनियमितता आने पर उसे छुपाना नहीं चाहिए बल्कि अपने माता-पिता या फिर डॉक्टर को बताना चाहिए. यह बात आरोग्य धाम की सीनियर स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. आरती मोहन ने सिविल लाइंस स्थित एमजी गर्ल्स इंटर कॉलेज में आयोजित सेमिनार में कहीं.

आरोग्यधाम और रोटरी क्लब ऑफ कानपुर विनायक श्री के सेमिनार और सेनेटरी पैड वितरण कार्यक्रम में बोलते हुए डॉ. आरती मोहन ने कहा कि मासिक धर्म को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही बरतना उचित नहीं हैं. इसके लिए हर लड़की के अंदर जागरूकता जरूरी है. यहां पर डॉक्टर स्वाति स्वरूप ने छात्राओं की जिज्ञासाओं का समाधान किया. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जहां पर महिलाएं सेनेटरी पैड नहीं प्रयोग कर सकतीं, वहां पर उन्हें साफ कपड़े का पैड बनाकर प्रयोग करना चाहिए. दूषित कपड़े का प्रयोग करने से इन्फेक्शन होने की आशंका रहती है, जिससे सर्वाइकल एरोजन जैसी बीमारी हो सकती है.

वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सक डॉक्टर हेमंत मोहन में कहा कि लंबे समय तक दूषित पैड का प्रयोग करने से जो इंफेक्शन बना रहता है उससे सेप्टीसीमिया या फिर गर्भाशय का कैंसर भी हो सकता है.कार्यक्रम में मासिक धर्म एवं निजी स्वच्छता से संबंधित क्विज का आयोजन किया गया जिसमें जीतने वाली छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया. इस दौरान प्रधानाचार्या अलका कुशवाहा, क्लब अध्यक्ष मनोज पांडेय, सचिन दीक्षित, ज्योति दीक्षित, पवन गुप्ता, अमित अस्थाना, हीरालाल खन्ना, आलोक कुमार आदि मौजूद रहे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media