Kanpur: हैलट अस्पताल में पहली बार 6 महीने की बच्ची का कार्निया प्रत्यारोपण, जाने कैसे हुआ संभव

News

ABC News: हैलट अस्पताल के नेत्र विभाग में 6 महीने की बच्ची का 50 मिनट में कार्निया प्रत्यारोपण किया गया. इस बेहद कठिन ऑपरेशन को कॉर्निया प्रत्यारोपण विशेषज्ञ डॉक्टर शालिनी मोहन और उनकी टीम ने किया. बच्ची की आंख में भूसा चला गया था, जिसके बाद से उसकी आंखें खराब होना शुरू हो गई थीं.

डॉक्टर शालिनी मोहन के अनुसार कानपुर देहात निवासी पलक के मां-बाप ने बताया कि बेटी की आंख में खेलते समय भूसा चला गया था. बिना डॉक्टर को दिखाए वे मेडिकल स्टोर से आई ड्रॉप डाल रहे थे. इससे बच्ची की बाई आंख में और दिक्कत बढ़ गई. कार्निया गलना शुरू हो गई थी.शुक्रवार को सुबह बच्ची का कार्निया प्रत्यारोपण किया गया. सफल ऑपरेशन के बाद बच्ची को वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है. पहले बच्ची रोती रहती थी.ऑपरेशन के बाद उसने रोना बंद कर दिया है. वह अब पेरेंट्स के साथ आराम से है. डॉक्टर ने बताया कि स्ट्रॉयड आई ड्रॉप बिना परामर्श के संक्रमित कॉर्निया में डालने से ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है. इसलिए बिना जानकारी की आंख में कोई भी ड्रॉप न डालें. डॉक्टर शालिनी मोहन और उनकी टीम डॉक्टर सूरज, डॉक्टर स्तुति और डॉक्टर शेफाली ने ऑपरेशन में मदद की  डॉ. शालिनी मोहन ने ये भी बताया कि नेत्रदान की प्रति कानपुर शहर में वर्तमान में बहुत जागरूकता हो रही है. 3 नवम्बर को 6 कॉर्निया का डोनेशन हुआ और इसी प्रकार 4 नवंबर को दो और कॉर्निया का डोनेशन हुआ. इस मौके पर GSVM मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. संजय काला ने पूरी टीम को बधाई दी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media