Kanpur: मकानों में लगेंगी बार कोड नंबर प्लेट, स्कैन करते ही मिलेंगी ऐसी जानकारियां

News

ABC News: (रिपोर्ट: सुनील तिवारी) कानपुर में अब मकानों पर बार कोड लगाने की कवायद शुरू हो चुकी है. इसको लेकर नगर निगम में एक वर्कशॉप आयोजित हुई. इस वर्कशॉप में बताया गया कि बार कोड लगने का फायदा यह होगा कि कोई भी भवन स्वामी इसे स्कैन कर अपने हाउस टैक्स, वॉटर और सीवर टैक्स समेत अन्य जानकारी हासिल कर सकेगा.

नगर निगम मुख्यालय में हुई वर्कशॉप में रेड मिलन बिजनेस सलूशन प्राइवेट लिमिटेड के प्रतिनिधियों ने बताया कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत बार कोड प्लेट लगाने और यूनिक आइडी बनाने का काम होगा. वर्कशॉप में बताया गया कि भवन में लगाये बार कोड को स्कैन करने से भवन स्वामी अपने भवन के संबंध में नगर निगम से संबंधित सभी सेवायें हाउस टैक्स, वाटर टैक्स, डोर-टू-डोर कलेक्शन आदि के सम्बन्ध में घर बैठे जानकारी कर सकेगा और टैक्स का ऑनलाइन भुगतान भी कर सकेगा. इसके साथ ही भवन की लोकेशन की जानकारी भी आसानी से मिल सकेगी. नगर आयुक्त शिवशरण अप्पा जीएन ने कहा कि नगर निगम और जलकल विभाग में इसका प्रयोग सफल होने के बाद भविष्य में इसे केडीए, केस्को समेत अन्य सरकारी संस्थानों में इंटीग्रेड किया जाएगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media