Kanpur: मतदान बढ़ाने को प्रशासन की पहल, मतदाताओं के दरवाजे दस्तक देकर पहनाई माला, दिया निमंत्रण

News

ABC News: (रिपोर्ट: सुनील तिवारी) कानपुर में इस बार लोकसभा चुनावों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर प्रशासनिक अफसर हर कवायद में जुटे हुए हैं. इसी कड़ी में किदवईनगर विधानसभा में आने वाले क्षेत्रों में एसीएम प्रथम खुद मतदाताओं के दरवाजे निमंत्रण लेकर पहुंचे. मतदाताओं के द्वार पर दस्तक देकर उन्हें निमंत्रण पत्र सौंपा और चुनाव में मतदान करने की अपील भी की. प्रशासनिक अफसरों की इस पहल पर मतदाता भी खुश नजर आए और पूरे जोरशोर में चुनाव में प्रतिभाग कर वोटिंग करने की बात कही.

दरअसल, पिछले कुछ चुनावों में कानपुर का मतदान प्रतिशत काफी खराब जा रहा है. इस बार कानपुर और अकबरपुर लोकसभा में चौथे चरण के तहत 13 मई को मतदान होना है. मई के महीने में गर्मी भी अपना प्रचंड रूप दिखाएगी, ऐसे में इसका असर मतदान प्रतिशत पर न पड़े, इसको लेकर प्रशासनिक अफसर अभी से ऐसी कवायद कर रहे हैं, जिसका असर बढ़े हुए मतदान प्रतिशत पर दिखाई पड़े. इसी कड़ी में एसीएम प्रथम राजेश कुमार मंगलवार को किदवईनगर विधानसभा के उस्मानपुर कॉलोनी में बूथ संख्या 102 की सबसे उम्रदराज मतदाता शोभारानी के घर पहुंचे. शोभारानी की उम्र वर्तमान में 96 वर्ष की है. इसके अलावा 83 वर्षीय प्रयाग नारायण श्रीवास्तव, 72 वर्षीय रामकृष्ण पांडेय के घर पर भी दस्तक देकर उन्हें बुके के साथ निमंत्रण दिया और लोकतंत्र के महापर्व पर अपनी भागीदारी दर्ज कराने के लिए प्रेरित भी किया.

इस निमंत्रण पत्र में घर के मुखिया के साथ परिवार के सभी मतदाताओं का नाम, बूथ संख्या सबकुछ दर्ज था. प्रशासन की इस पहल का मतदाताओं ने भी खुले दिल से स्वागत किया और ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान केंद्र पहुंचकर वोटिंग की बात कही. एसीएम प्रथम राजेश कुमार ने कहा कि भारतीय संस्कृति में निमंत्रण का काफी महत्व है, ऐसे में उन्होंने इस परंपरा का निर्वाह किया है. आपको बता दें कि कानपुर में उन पोलिंग बूथों को खासतौर पर चिंहित किया गया है, जहां पर 50 प्रतिशत से कम मतदान होता है, ऐसे सभी पोलिंग बूथों से जुड़े इलाकों में 62 अधिकारी निमंत्रण लेकर मतदाताओं तक पहुंचेंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media