महज़ एक गलती और गूगल को एक झटके में 100 अरब डॉलर का नुकसान, जानें मामला

News

ABC News:  इंटरनेट सर्च फर्म गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक को बड़ा झटका लगा है. कंपनी के शेयरों का मार्केट वैल्यू एक ही झटके में 100 अरब डॉलर कम हो गया. बुधवार को गूगल के पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के शेयर 8 प्रतिशत या 8.59 डॉलर प्रति शेयर गिरकर 99.05 डॉलर पर पहुंच गए.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले इसके शेयरों में 8.9 फीसदी की गिरावट 26 अक्टूबर को आई थी. अल्फाबेट कंपनी का मार्केट कैप एक दिन में 100 अरब डॉलर कम हो चुका है और अब यह 1.278 ट्रिलियन डॉलर है. हाल ही में भारत के अरबपति गौतम अडानी के ग्रुप पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद 10 दिनों में मार्केट कैप 100 अरब डॉलर कम हुआ था.  कुछ समय पहले माइक्रोसॉफ्ट ने ChatGPT एक चैटबॉट पेश किया था. इसे सर्च इंजन की नई तकनीक माना जा रहा है. ऐसे में गूगल की पैरेंट कंपनी ने ChatGPT के जवाब में चैटबॉट Bard पेश किया है. कंपनी ने इसके प्रमोशन के लिए ट्विटर पर एक शॉर्ट वीडियो पोस्ट किया, जिसमें Bard ने एक गलत जानकारी बता दी. गूगल के इस नई तकनीक से पूछा गया था कि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने किस चीज की खोज की थी, जिसे नौ साल के लड़के को बताया जा सके. इसपर बार्ड ने बहुत सी जानकारी शेयर की, लेकिन उसने एक गलत जानकारी भी दी. उसने कहा कि इससे पहली बार पृथ्वी के सोलर सिस्टम के बाहर किसी ग्रह की तस्वीर ली गई थी, जबकि नासा की ओर से बताया गया कि इसकी खोज वेरी लार्ज टेलीस्कोप से की गई थी. जब से Microsoft Corp ने ChatGPT पेश किया है, तब से Google दबाव में है, जिसे टेक उद्योग में कई लोग अगली पीढ़ी की खोज के रूप में देख रहे हैं. मंगलवार को, Microsoft Corp ChatGPT पर अरबों का निवेश कर रहा है. वहीं दूसरी ओर Google भी इस नई तकनीक को लाने की तैयारी में जुट गया है. गूगल का कहना है कि जल्द ही इसकी खामियों को दूर करके लॉन्च किया जाएगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media