बृहस्पति देव को बेहद पसंद हैं ये 4 चीजें, गुरुवार को विधि-विधान से करें पूजा, चमक उठेगी किस्मत

News

ABC NEWS: सनातन धर्म की मान्यताओं के अनुसार प्रत्येक दिन देवी-देवताओं को समर्पित है. इसी तरह गुरुवार का दिन देवताओं के गुरु बृहस्पति जी को समर्पित है. गुरुवार के दिन बृहस्पति देव जी की विधि-विधान से पूजा करने से व्यक्ति के जीवन के सारे कष्ट दूर होते हैं. घर में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है. बृहस्पति देव को खुश करने के लिए गुरुवार को व्रत भी रखा जाता है. इस दिन ब्रह्ममुहूर्त में स्नान कर बृहस्पति देव की पूजा अर्चना करनी चाहिए. गुरुवार के दिन बृहस्पति देव की पूजा विधिपूर्वक (Brihaspati Dev Puja Vidhi) करने से व्यक्ति की किस्मत खुल जाती है. वैदिक ज्योतिष में हफ्ते का हर दिन एक निश्चित ग्रह के आधार पर माना गया है. उस ग्रह के देव ही उस दिन के कारक भी माने गए हैं. आइए आज हम आपको बताते हैं बृहस्पति जी की कुछ बेहद प्रिय चीजें, जिन्हें अर्पित करने से उनकी कृपा प्राप्त होती.

1.पीला वस्त्र: गुरुवार के दिन सबसे पहले ब्रह्म मुहूर्त में उठकर नहाने वाले पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर उस पानी से नहाना चाहिए. इसके बाद माथे पर केसर या हल्दी का तिलक लगाना चाहिए. बृहस्पति देव जी को पीला वस्त्र बहुत पसंद होता है. गुरुवार की पूजा में बृहस्पति देव की मूर्ति को साफ-सुथरी जगह पर पीले रंग के वस्त्र पर स्थापित करना चाहिए.

2.पीले फूल: बृहस्पति देव को पीले पुष्प बहुत पसंद है, इसलिए गुरुवार पूजा में पीले कलर का फूल जरूर अर्पित करें.

3.पीला पकवान: गुरुवार की पूजा में बृहस्पति देव को पीले रंग का पकवान चढ़ाना चहिए. साथ ही प्रसाद के तौर पर गुड़ और चने की दाल का भोग अवश्य लगाना चाहिए.

4.केले के वृक्ष की पूजा: गुरुवार के दिन केले के वृक्ष की पूजा करनी चाहिए. केले के वृक्ष में जल अर्पित कर उसकी धूप-दीप से पूजा करने से बृहस्पति देव प्रसन्न होते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media