IIT कानपुर के स्‍टूडेंट्स पर नौकरियों की बारिश, एक करोड़ से अधिक पैकेज वालों की भरमार

News

ABC NEWS: आईआईटी कानपुर के स्‍टेडेंट्स पर इस साल नौकरियों की बारिश हुई है. सत्र 2022-23 का प्लेसमेंट ड्राइव शुरू होने में तीन महीने बचे हैं और आईआईअी कानपुर के 273 छात्रों को बढ़िया पैकेज पर नौकरी मिल गई. प्री-प्लेसमेंट ऑफर के तहत विभिन्न मल्टीनेशनल कंपनियों ने इन स्टूडेंट्स को औसतन 22 लाख रुपये के पैकेज पर जॉब ऑफर की है.

देश-दुनिया में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के होनहारों की मांग लगातार बढ़ रही है. आईआईटी कानपुर के 172 छात्र-छात्राओं ने ऑफर स्वीकार भी कर लिया है. पिछले वर्षों के मुकाबले इस बार 35 फीसदी छात्रों को प्री-प्लेसमेंट ऑफर ज्यादा मिले हैं. इसके साथ ही इंटर्नशिप में भी संस्थान के मेधावियों की भारी मांग है. अभी तक 332 स्टूडेंट्स को देश-विदेश में मल्टीनेशनल कंपनियों ने इंटर्नशिप के लिए आमंत्रित किया है.

कानपुर आईआईटी में हर साल प्लेसमेंट, पैकेज, इंटर्नशिप का ग्राफ बढ़ रहा है. संस्थान ने 2021-22 के प्लेसमेंट ड्राइव में सर्वाधिक पैकेज का रिकॉर्ड बनाया है. इस वर्ष छात्र को अधिकतम पैकेज 2.3 करोड़ रुपये का मिला है. वहीं, औसतन में भी वृद्धि हुई है। इस बार 28.7 लाख का औसत पैकेज कंपनियों ने ऑफर किया है. इंटरनेशनल ऑफर में भी वृद्धि हुई है। इस वर्ष 47 छात्रों को कंपनियों ने विदेश में नौकरी दी है.

सत्र 2022-23 के लिए दिसंबर से प्लेसमेंट ड्राइव शुरू होंगे. इसके बावजूद अभी से विदेशी कंपनियों ने यहां की मेधाओं को तलाशना शुरू कर दिया है. कुछ कंपनियां इंटर्नशिप के रूप में छात्रों को लुभा रही हैं तो कुछ ने जॉब के ऑफर ही दे दिए. पिछले वर्ष मल्टीनेशनल कंपनियों ने छात्रों को 13 लाख रुपये प्रति माह के अधिकतम स्टाइपेंड पर इंटर्नशिप में रखा था. 49 छात्र-छात्राओं को मल्टीनेशनल कंपनियों ने एक करोड़ रुपये से अधिक के पैकेज पर रखा है.

औसत के साथ सर्वाधिक पैकेज का बना रिकॉर्ड
सत्र            सर्वाधिक पैकेज        औसत पैकेज
2021-22        2.3 करोड़          28.7 लाख
2020-21        1.4 करोड़          24.4 लाख
2019-20        1.5 करोड़          21.8 लाख

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media