J&K के डीजीपी हेमंत लोहिया की गला रेतकर हत्या, आतंकी संगठन TRF ने ली जिम्मेदारी

News

ABC NEWS: जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (जेल) हेमंत कुमार लोहिया (DGP Hemant Kumar Lohia) की यहां उनके निवास पर सोमवार को हत्या कर दी गई. ये घटना तब सामने आई है जब देश के गृह मंत्री अमित शाह सोमवार से जम्मू-कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. इधर सीनियर पुलिस अधिकारी की हत्या के बाद लगातार चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं. करीब दस घंटे बाद आतंकी संगठन द रेजिडेंट फ्रंट(TRF) ने सोशल मीडिया के जरिए हत्या की जिम्मेदारी ली है. इससे पहले एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने बताया कि हत्या का शक उनके घरेलू सहायक पर है.

शव को जलाने की भी कोशिश

डीजीपी दिलबाग सिंह ने इसे बेहद दुर्भाग्यपूर्ण घटना बताया और कहा कि जसीर नामक घरेलू सहायक को पकड़ने के लिए तलाश अभियान शुरू किया गया है, जो फरार है. उन्होंने बताया कि संदिग्ध ने 57 साल के लोहिया के शव को आग लगाने की कोशिश भी की. लोहिया को अगस्त में केंद्र शासित प्रदेश के जेल महानिदेशक के रूप में पदोन्नत और नियुक्त किया गया था.

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (जम्मू क्षेत्र) मुकेश सिंह ने बताया कि 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी लोहिया शहर के बाहरी इलाके में अपने उदयवाला निवास पर मृत मिले जिनका गला रेता गया था और उनके शरीर पर जलने के निशान थे.

पहले गला घोंटकर मारा

पुलिस प्रमुख ने कहा कि घटनास्थल की प्रारंभिक जांच से संकेत मिलता है कि लोहिया ने अपने पैर में कुछ तेल लगाया होगा जिसमें कुछ सूजन दिखाई दे रही थी. उन्होंने कहा कि हत्यारे ने पहले लोहिया को गला घोंटकर मौत के घाट उतारा और फिर उनके गले को काटने के लिए केचप की टूटी हुई बोतल का इस्तेमाल किया था तथा बाद में शव को आग लगाने की कोशिश की.

अंदर से बंद था डीजीपी का कमरा

उन्होंने कहा कि अधिकारी के आवास पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने लोहिया के कमरे के अंदर आग देखी और उन्होंने दरवाजा अंदर से बंद होने के कारण इसे तोड़ दिया. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने कहा कि घटनास्थल की प्रारंभिक जांच हत्या की ओर इशारा कर रही है. उन्होंने कहा, ‘घरेलू सहायक फरार है. उसकी तलाश शुरू कर दी गई है.’

उन्होंने कहा कि फॉरेंसिक और अपराध दल मौके पर हैं. अधिकारी ने कहा, ‘जांच प्रक्रिया शुरू हो गई है. वरिष्ठ अधिकारी मौके पर हैं.’ उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस परिवार अपने वरिष्ठ अधिकारी की मौत पर गहरा दुख व्यक्त करता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media