1 फरवरी को मनाई जाएगी जया एकादशी, भूलकर न करें ये गलतियां

News

ABC NEWS: माघ माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी को जया एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. जया एकादशी को महत्वपूर्ण व्रतों में से एक माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से व्यक्ति के सभी दुख दूर हो जाते हैं. यह एकादशी बहुत ही पुण्यदायी मानी जाती है. ऐसा माना जाता है कि जया एकादशी का व्रत करने से व्यक्ति नीच यौनी जैसे भूत प्रेत और पिशाच की यौनी से मुक्त हो जाता है. इस बार जया एकादशी का व्रत 01 फरवरी 2023 को रखा जाएगा. जया एकादशी के दिन कुछ कार्यों को करना वर्जित माना गया है.

1. देर तक न सोएं

भगवान विष्णु की आराधना का शुभ दिन जया एकादशी माना जाता है इसलिए इस दिन प्रातः काल जल्दी उठना चाहिए और शाम के समय भी नहीं सोना चाहिए.

2. खान पान पर संयम रखें

एकादशी का व्रत भगवान विष्णु की आराधना के लिए रखा जाता है. इसलिए जया एकादशी के दिन अपने खान-पान में संयम बरतना चाहिए और सात्विकता का पालन करना बहुत ही जरूरी माना जाता है.

3. चावल का सेवन न करें

एकादशी के दिन चावल का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि जो मनुष्य एकादशी के दिन चावल का सेवन करता है वह रेंगने वाले जीव की योनि में जन्म लेता है.

4. लड़ाई झगड़ा न करें

शास्त्रों के अनुसार, सभी तिथियों में एकादशी की तिथि बहुत ही शुभ मानी जाती है. इस दिन कठोर शब्दों का प्रयोग करने से बचना चाहिए. एकादशी के दिन किसी भी प्रकार के लड़ाई-झगड़े से दूर रहना चाहिए. एकादशी के दिन क्रोध करने से बचें. इस दिन झूठ भी नहीं बोलना चाहिए. किसी का अपमान नहीं करना चाहिए.

5. ब्रह्मचर्य का पालन करें

जया एकादशी के दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए. इस दिन श्रद्धा भाव से भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए, जिससे की विशेष लाभ की प्राप्ति होती है.

जया एकादशी शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, जया एकादशी की शुरुआत 31 जनवरी 2023 को रात 11 बजकर 53 मिनट पर होगी और इसका समापन 01 फरवरी 2023 को दोपहर 02 बजकर 01 मिनट पर होगा. उदयातिथि के अनुसार, जया एकादशी 01 फरवरी को ही मनाई जाएगी. जया एकादशी के पारण का समय 02 फरवरी 2023 को सुबह 07 बजकर 09 मिनट से सुबह 09 बजकर 19 मिनट तक रहेगा. साथ ही इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 07 बजकर 10 मिनट से 2 फरवरी की आधी रात 03 बजकर 23 मिनट तक रहेगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media