ये संकेत बताते हैं कि आपका दिल बिल्कुल नहीं है ‘हेल्दी’, समय रहते हो जाएं सतर्क

News

ABC NEWS: आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल, गलत खानपान और खुद पर ध्यान ना देने के कारण बीते कुछ सालों में 40 से कम उम्र के लोगों में भी हार्ट अटैक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ गया है. दिल से संबंधित बीमारियों के लिए कई बार कुछ ऐसे कारक भी जिम्मेदार होते हैं जो हमारे नियंत्रण से बाहर हैं जैसे फैमिली हिस्ट्री आदि. लेकिन लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करके आप हृदय संबंधित बीमारियों के खतरों को बहुत हद तक काबू में कर सकते हैं. अनहेल्दी लाइफस्टाइल कहीं ना कहीं आपके दिल के लिए काफी खतरनाक साबित होती है. अगर आपको चीढ़ियां चढ़ते समय या आधी रात में सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है तो आपको डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए. इसके अलावा पैरों में सूजन, बेहोशी जैसे संकेतों को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

मॉर्डन लाइफस्टाइल में स्ट्रेस के कारण भी लोगों में हार्ट अटैक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ गया है. इसके अलावा आजकल के समय में लोग पहले के मुकाबले काफी कम एक्टिव रहते हैं. स्वस्थ हृदय के लिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा चलें, सीढ़ियां चढ़ें. इसके साथ ही समय पर सोएं और हेल्दी चीजों का सेवन करें. साथ ही तंबाकू और शराब के सेवन से बचें.

आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों और लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपका दिल हेल्दी है या नहीं.

फिजिकल एक्टिविटी के दौरान सांस लेने में दिक्कत- अगर कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करते समय आपको सांस में दिक्कत के साथ ही छाती में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है तो यह इस बात की तरफ इशारा करता है कि आपका दिल हेल्दी नहीं है और आपको हृदय से संबंधित कोई ना कोई बीमारी है.

रात के बीच में सांस लेने में दिक्कत- अगर रात में सांस ना आने के कारण आपकी नींद खुल जाती है तो यह हृदय संबंधित बीमारियों की ओर इशारा करता है.

पैरों में सूजन और चीढ़ियां चढ़ते समय दिक्कत- अगर सीढ़ियां चढ़ते समय आपकी सांस काफी ज्यादा फूलती है और आपके पैरों में सूजन भी है तो यह इस ओर इशारा करता है कि आपके दिल की मसल्स काफी ज्यादा कमजोर हो गई है.

फैमिली हिस्ट्री- अगर आपके घर में पहले से ही किसी को दिल की बीमारी या बैड कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर या डायबिटीज है तो आपमें भी इस बीमारी के होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है.

छाती में दर्द और भारीपन- अगर आपको अचानक सीने में तेज दर्द या भारीपन या छाती के बीच के हिस्से में जलन और समय के साथ बेचैनी बढ़ रही है, तो यह आम तौर पर हार्ट अटैक की ओर इशारा करता है. ऐसे में जरूरी है कि आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

थकान- अगर आपको थोड़ा सा काम करने के बाद काफी ज्यादा थकान, सांस लेने में दिक्कत होती है तो यह हृदय संबंधित बीमारियों की ओर इशारा करता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media