IT की दिग्गज कंपनी Accenture में भूचाल, 19000 कर्मचारियों की होगी छंटनी

News

ABC NEWS: दुनिया पर बढ़ते मंदी (Recession) के खतरे के बीच बड़ी-बड़ी कंपनियों में Layoff का जो सिलसिला जारी है, इस क्रम में अब तक एक और बड़ी छंटनी होने वाली है. आईटी सेक्टर की प्रमुख कंपनी एक्सेंचर (Accenture) ने गुरुवार को अपने वर्कफोर्स से 19,000 कर्मचारियों को कम करने का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही कंपनी ने अपने नतीजों में सालाना रेवेन्यू ग्रोथ और प्रॉफिट के अनुमानों को भी घटा दिया.

2.5% कर्मचारियों को निकालने का ऐलान 

Accenture द्वारा आने वाले दिनों में निकाले जाने वाले कर्मचारियों की ये संख्या, उसके कुल वर्कफोर्स का 2.5 फीसदी है. कंपनी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, ये छंटनी चरणबद्ध तरीके से अगले 18 महीनों में की जाएगी. कंपनी के मुताबिक, इस छंटनी से उसके  Non Billable Corporate Functions में शामिल कर्मचारी ज्यादा प्रभावित होने वाले हैं.

कॉस्ट कटिंग को बताया वजह

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि इस बड़ी छंटनी के संबंध में कहा कि वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही के दौरान, हमने लागत कम करने के लिए अपने ग्रोथ को सुव्यवस्थित करने और अपने गैर-बिल योग्य कॉर्पोरेट कार्यों को बदलने के लिए कदम आगे बढ़ाए हैं और ये कार्रवाई इसी का हिस्सा है. बता दें इससे पहले अमेजन ने 18,000 कर्मचारी, माइक्रोसॉफ्ट ने 11,000, फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा ने दो चरणों में 21000 कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान करते हुए चौंका दिया था. अब एक्सेंचर ने भी बड़े पैमाने पर Layoff का ऐलान किया है.

कंपनी ने रेवेन्यू-प्रॉफिट का पूर्वानुमान घटाया

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आईटी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी एक्सेंचर ने अपने रेवेन्यू और प्रॉफिट के पूर्वानुमान को भी कम कर दिया है. कंपनी को अब वार्षिक राजस्व वृद्धि 8% से 11% वृद्धि के पिछले अनुमान की तुलना में 8% और 10% के बीच रहने की उम्मीद है. एक्सेंचर की ओर से बताया गया है कि उसे अब प्रति शेयर इनकम 10.84 डॉलर से 11.06 डॉलर के बीच रहने की उम्मीद है, जबकि पहले यह 11.20 डॉलर से 11.52 डॉलर के बीच थी.

CEO ने कही ये बड़ी बात

एक्सेंचर की सीईओ जूली स्वीट (Julie Sweet) ने अर्निंग्स कॉल के बाद कहा कि हम वित्तीय वर्ष 2024 और उसके बाद भी अपनी लागत कम करने के लिए जरूरी कदम उठा रहे हैं, जबकि अपने व्यवसाय और अपने लोगों में निवेश करना जारी रखते हुए महत्वपूर्ण ग्रोथ के अवसरों का लाभ उठाना जारी रखेंगे. आईटी कंपनी का ये कदम अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी के एक दिन बाद आया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media