इजरायल ने किये हमास के 1700 ठिकाने तबाह: 704 की मौत, गाजा पट्टी पर 72 घंटे से तीन ओर से एक्शन

News

ABC NEWS: इजरायल आतंकी संगठन हमास की हिमाकत का लगातार जवाब दे रहा है. हमास द्वारा इजरायल में किए गए हमले के बाद से इजरायली एयरफोर्स गाजा पट्टी में पिछले 72 घंटे से बम बरसा रही है. इजरायली बमबारी ने गाजा पट्टी में भारी तबाही मचाई है. इमारतें मलबों के ढेर में तब्दील हो गई हैं. इजरायल ने गाजा में 1707 टारगेट्स को तबाह कर दिया. इसमें हमास के 475 रॉकेट सिस्टम, 73 कमांड सेंटर शामिल हैं. इजरायल ने 23 ऐसी इमारतों पर भी हमला किया, जिनका इस्तेमाल हमास के आतंकी करते हैं. इसके अलावा 22 अंडरग्राउंड ठिकानों को भी तबाह कर दिया गया. फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि गाजा में इजरायली बम विस्फोटों में 704 फिलिस्तीनी मारे गए, जिनमें 143 बच्चे और 105 महिलाएं शामिल हैं. जबकि 4,000 लोग घायल हुए हैं.

आतंकी संगठन हमास ने गाजा पट्टी से शनिवार को इजरायल पर अचानक हजारों रॉकेट दाग दिए थे. हमास के हमले में करीब 900 नागरिक मारे गए हैं. इसमें 11 अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं. इसके बाद इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने ऐलान किया था कि जंग की शुरुआत हो चुकी है. उन्होंने कहा था कि वे इस हमले का ऐसा जवाब देंगे कि हमास की पीढ़ियां इसे याद रखेंगी. इसके बाद इजराइली सेनाओं ने जबरदस्त पलटवार किया. इजरायल ने हमास आतंकियों के कई ठिकानों को तबाह कर दिया. हमास के करीब 400 से ज्यादा आतंकी मारे गए हैं.

उधर, इजरायल के रक्षामंत्री ने गाजा पट्टी की पूर्ण घेराबंदी के आदेश दिए हैं, वहीं बिजली, भोजन, पानी सहित जरूरी सप्लाई बंद कर दिए हैं. इजरायल ने 3 लाख सैनिकों को गाजा बॉर्डर पर तैनात किया है. खबर है कि फिलिस्तीन की तरफ से अभी भी हमास के आतंकी इजरायल में घुस रहे हैं. इजरायल के हमास पर किए गए ताबड़तोड़ हमले में अबतक 500 आतंकी मारे जा चुके हैं.

तीनों तरफ से हमला जारी
इजरायल की तीनों सेनाएं गाजा पट्टी में आतंकी संगठन हमास पर निशाना साध रही हैं. जहां इजरायली एयरफोर्स हमास के ठिकानों पर बमबारी कर रही है. इस बमबारी में कई मस्जिद, रिफ्यूजी कैंप, हमास कमांड सेंटर और इस्लामिक जिहाद कमांड सेंटर पर भी बम बरसाए गए. इजरायल ने गाजा पट्टी में सैकड़ों बहुमंजिला इमारतों को तबाह कर दिया है.

वहीं इजरायली सेना के जवान गाजा पट्टी की ओर कूज कर चुके हैं. कई इलाकों में घर घर जाकर तलाशी ली जा रही है. इतना ही नहीं हमास द्वारा बंधक बनाए गए इजरायली नागरिकों को भी छुड़ाने की कोशिश की जा रही है. उधर,  इजरायली नौसैनिक बल भी समुद्र के रास्ते गाजा पट्टी में घुसने की तैयारी कर रहे हैं.

50-60 विमान कर रहे एयरस्ट्राइक 
इजरायली एयरफोर्स के  50-60 लड़ाकू विमान एयरस्ट्राइक में शामिल हैं. इजरायली एयरफोर्स ने अब तक कई चरणों में गाजा पट्टी पर हवाई हमले किए. इस दौरान 1700 टारगेट्स को निशाना बनाया गया. युद्ध की शुरुआत से इजरायली वायुसेना के विमानों ने गाजा पर लगभग 1,000 टन से अधिक बम बरसाए हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media