दिल्ली के हाथ में था मैच पर गुजरात ने पलटी ऐसे बाजी, ये 3 फैक्टर बने गेम चेंजर

News

ABC NEWS: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 सीजन का 7वां मैच काफी रोमांचक रहा, जो दिल्ली कैपिटल्स (DC) और गुजरात टाइटन्स (GT) के बीच खेला गया. दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में हुए इस मैच में हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली गुजरात टीम ने 6 विकेट से जीत दर्ज की.

यह मैच कई बार बदला है. कभी दिल्ली, तो कभी गुजरात में पक्ष में जाता दिखा. मगर यह मैच एक समय ऐसे मोड़ पर था, जहां से लग रहा था कि दिल्ली टीम इस मैच को अपने कब्जे में कर लेगी. मगर तभी 3 फैक्टर ऐसे सामने आए, जिन्होंने पूरा गेम ही चेंज कर दिया.

साई सुदर्शन ने बुना दिल्ली को फंसाने का जाल

पहले गेम चेंजर तो साई सुदर्शन ही थे. दरअसल, 163 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए गुजरात टाइटन्स ने एक समय 54 रनों पर ही 3 विकेट गंवा दिए थे. तब क्रीज पर 21 साल के साई सुदर्शन जमे हुए थे. उन्होंने दिल्ली को फंसाने के लिए एक जाल बुना और धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ाने और पार्टनरशिप करने का प्लान बनाया.

सुदर्शन अपने इस प्लान में कामयाब हुए. उन्होंने सबसे पहले विजय शंकर के साथ चौथे विकेट के लिए 53 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी की. फिर गुजरात टाइटन्स ने 107 रनों पर विजय शंकर के रूप में चौथा विकेट भी गंवा दिया. यहां से गुजरात टीम को जीत के लिए 40 बॉल पर 56 रनों की जरूरत थी. तब क्रीज पर डेविड मिलर के साथ सुदर्शन ने पारी को आगे बढ़ाया.

सुदर्शन ने यहां से मिलर के साथ मिलकर 5वें विकेट के लिए 29 गेंदों पर 56 रनों की नाबाद पार्टनरशिप कर डाली. इस तरह सुदर्शन ने अपने जाल में दिल्ली को फंसाया और मैच निकाल लिया.

इम्पैक्ट प्लेयर विजय शंकर वाली चाल रही कामयाब
कप्तान हार्दिक पंड्या ने विजय शंकर को प्लेइंग-11 में शामिल नहीं किया था. उन्होंने बैटिंग के दौरान जोशुआ लिटल को बैठाकर बतौर इम्पैक्ट प्लेयर विजय शंकर को बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतारा. पंड्या की यह चाल कामयाब रही. विजय शंकर जब क्रीज पर आए थे, तब गुजरात ने 54 रनों पर 3 विकेट गंवा दिए थे.

फिर विजय शंकर ने 23 गेंदों पर 29 रनों की अहम पारी खेलकर टीम को मुश्किल से निकाला. विजय ने अपनी संभली हुई पारी में 3 चौके लगाए. उनका स्ट्राइक रेट भी 126.09 का रहा. विजय ने साई सुदर्शन के साथ 53 रनों की अहम साझेदारी भी की.

मुकेश का 16वां ओवर पड़ा महंगा
एक समय गुजरात टाइटन्स ने 15 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 117 रन बनाए थे. तब सुदर्शन और डेविड मिलर क्रीज पर काबिज थे. यहां से गुजरात को जीत के लिए 30 बॉल पर 46 रनों की जरूरत थी. तब 16वां ओवर लेकर आए तेज गेंदबाज मुकेश कुमार. कह सकते हैं कि यही ओवर सही मायने में गेम चेंजर रहा.

इसी ओवर में डेविड मिलर तूफान बनकर मुकेश पर टूट पड़े. उन्होंने इस ओवर में 2 छक्के और 1 चौका जमाते हुए कुल 20 रन बना डाले. इन रनों ने बल्लेबाजों पर से भार कम कर दिया था. इसके बाद टीम को 24 गेंदों पर सिर्फ 26 रनों की जरूरत थी. ऐसे में गुजरात टीम ने यह मैच 11 गेंद बाकी रहते ही आसानी से जीत लिया.

दिल्ली कैपिटल्स इस तरह 6 विकेट से हारा
बता दें कि मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने 8 विकेट गंवाकर 162 रन बनाए थे. दिल्ली टीम के लिए उपकप्तान अक्षर पटेल और कप्तान डेविड वॉर्नर ने शानदार पारी खेली. अक्षर ने 22 बॉल पर 36 रन बनाए. जबकि वॉर्नर ने 32 बॉल पर 37 रन बनाए. जबकि गुजरात टाइटन्स के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और स्पिनर राशीद खान ने 3-3 विकेट लिए. अल्जारी जोसेफ को 2 विकेट मिले.

163 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए गुजरात टाइटन्स ने 18.1 ओवर में ही 6 विकेट से ये मैच जीत लिया. टीम के लिए 21 साल के साई सुदर्शन ने 48 बॉल पर नाबाद 62 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 2 छक्के और 4 चौके जमाए. सुदर्शन का स्ट्राइक रेट 129.17 का रहा. उनके अलावा डेविड मिलर ने 16 गेंदों पर 193.75 के स्ट्राइक रेट से नाबाद 31 रन बनाए. जबकि विजय शंकर ने 29 रन बनाए. दिल्ली टीम के लिए एनरिक नॉर्खिया ने 2 विकेट झटके.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media