इंस्टाग्राम लाया कई सारे फीचर्स, नोट्स से लेकर कैंडिड स्टोरीज शेयर कर सकेंगे यूजर्स

News

ABC News: मेटा के स्वामित्व वाले फोटो-वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने यूजर्स की सुविधा के लिए एक साथ कई सारे नए फीचर्स जारी कर दिए हैं. इन फीचर्स में इंस्टाग्राम नोट्स, कैंडिड स्टोरीज, ग्रुप प्रोफाइल, कोलैबोरेशन कलेक्शन आदि शामिल हैं. इनमें से कुछ फीचर्स को फिलहाल टेस्ट किया जा रहा है. बता दें कि हाल ही में इंस्टाग्राम ने अपने प्लेटफॉर्म पर कंटेंट शेड्यूलिंग टूल को जारी किया है.

पॉपुलर शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि ये नए फीचर्स यूजर्स को अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जुड़ने में मदद करेंगे. इंस्टाग्राम नोट्स फीचर की मदद से यूजर्स को टेक्स्ट और इमोजी का उपयोग करके अपने दोस्तों को अपडेट करने की सुविधा मिलेगी. यानी इस फीचर्स को स्टेटस का शॉर्ट फॉरमेट कहा जा सकता है, जिसमें यूजर्स इमोजी और टेक्स्ट में 60 अक्षरों तक की एक छोटी स्टोरी पोस्ट कर सकते हैं. साथ ही यूजर्स अपने नोट्स को लिमिटेड भी कर सकते हैं. यानी यदि आप क्लोज फ्रेंड्स तक ही नोट्स शेयर करना चाहते हैं तो आप उन फॉलोअर्स को सिलेक्ट करने सेट कर सकते हैं. इंस्टाग्राम नोट्स इनबॉक्स में सबसे ऊपर दिखाई देता है और 24 घंटे के बाद अपने आप हट जाता है.


ग्रुप प्रोफाइल
ग्रुप प्रोफाइल को एक नए प्रकार के प्रोफाइल के दौर पर पेश किया गया है, जिसमें यूजर्स अपने खास दोस्तों के साथ अलग प्रोफाइल, स्टोरीज और फोटो शेयर कर सकते हैं. यानी एक खास ग्रुप के लिए एक अलग प्रोफाइल बनाई जा सकती है, इसके लिए यूजर्स को प्लस आइकन पर टैप करके ग्रुप प्रोफाइल सिलेक्ट करनी होती है.
कैंडिड स्टोरीज
इंस्टाग्राम के इस फीचर को BeReal एप्लिकेशन से प्रेरित होकर लाया जा रहा है. फीचर फिलहाल टेस्टिंग में है. कैंडिड स्टोरीज में यूजर्स को नोटिफिकेशन मिलने पर अपनी फोटो क्लिक करके अपलोड करनी होगी. यह फोटो केवल उन्हीं लोगों को दिखेगी जो खुद भी कैंडिड स्टोरीज शेयर करते हैं.
कंटेंट शेड्यूलिंग टूल 
इंस्टाग्राम ने बिजनेस अकाउंट के लिए कंटेंट शेड्यूलिंग टूल जारी किया गया है. शेड्यूलिंग टूल का उपयोग करके रील्स, फोटो- वीडियो और कैरोसेल पोस्ट को 75 दिनों तक के लिए शेड्यूल किया जा सकता है. यूजर्स को एडवांस्ड सेटिंग्स के अंदर शेड्यूलिंग टूल का ऑप्शन मिलेगा, जिसकी मदद से पोस्ट को शेड्यूल किया जा सकेगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media