कानपुर में भी पांव पसार रहा इंफ्लूएंजा (H3N2 वायरस): 23 मरीज ICU में भर्ती, 3 वेंटीलेटर पर

News

ABC NEWS: इंफ्लूएंजा-A के सब टाइप इंफ्लूएंजा (H3N2 वायरस) का कहर बढ़ता जा रहा है। हर बीतते दिन के साथ मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है और अलग-अलग तरह के लक्षण देखने को मिल रहे हैं. कानपुर, आगरा और लखनऊ में अचानक से इंफ्लूएंजा-A के मामले तेजी से बढ़ गए हैं. बीते 5 दिनों में कानपुर में वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या 100 के पार पहुंच गई है.

वायरस के लक्षण पाए जाने पर 23 गंभीर मरीजों को कानपुर के हैलट हॉस्पिटल में ICU में भर्ती किया गया है. इसमें 3 मरीज वेंटीलेटर पर हैं. वहीं आगरा में जिला अस्पताल की ओपीडी में शुक्रवार को 2500 से अधिक मरीज पहुंचे. अधिकांश मरीज वायरल बुखार से संक्रमित थे. जिला अस्पताल के डॉ. अशोक अग्रवाल भी इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं.

अस्पताल में आए मरीजों ने खांसी, जुकाम, गला सूखना और सांस लेने में दिक्कत बताई है. ऐसे मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि कई दिन से बुखार की लगातार शिकायत थी, हालत बिगड़ने के साथ मरीजों को तत्काल भर्ती करने की सलाह दी गई और मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया. गंभीर हालत में भर्ती किए गए मरीजों का इलाज किया जा रहा है.

रोजाना 20 मरीज इमरजेंसी में आ रहे
कानपुर मेडिकल कॉलेज की कार्यवाहक प्राचार्य प्रो. रिचा गिरी के मुताबिक रोजाना इमरजेंसी में करीब 15 से 20 मरीज हैलट इमरजेंसी में एडमिट हो रहे हैं. इन्हें फेफड़ों और सांस नली में संक्रमण के चलते सांस लेने में दिक्कत हो रही है.

फेफड़ों में पाया गया संक्रमण
प्रो. रिचा गिरी ने बताया कि मरीजों की केस हिस्ट्री तैयार की गई है, सभी को 15 से ज्यादा दिनों से खांसी, जुकाम और बुखार था. इसके बाद सभी को सांस लेने में दिक्कत हो रही है. एक्स-रे कराने पर फेफड़ों में संक्रमण पाया गया है. 23 मरीजों की स्थिति देखते हुए आईसीयू और एचडीयू में एडमिट कराया गया है.

मेडिकल कॉलेज में जांच की सुविधा ही नहीं
कानपुर में इंफ्लूएंजा-ए वायरस का हमला होने के बाद भी जांच की सुविधा नहीं है. कार्यवाहक प्राचार्य के मुताबिक प्रदेश में अभी इसकी जांच सिर्फ लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी यानी KGMU की आईसीएमआर लैब में ही हो रही है.

लगातार गिर रहा है ऑक्सीजन लेवल
ICMR ने पहले ही एच3एन2 वायरस के प्रकोप की जानकारी दे दी है. हैलट मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. जेएस कुशवाहा की इमरजेंसी में रोगियों को भर्ती किया जा रहा है. कई मरीजों में ऑक्सीजन लेवल में भी उतार-चढ़ाव है

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media