बाजार की चाल से भारतीय अरबपतियों को नुकसान, अडानी-अंबानी की संपत्ति में गिरावट

News

ABC News: भारतीय शेयर बाजार के लिए ये बीता हफ्ता बेहद खराब साबित हुआ है और निवेशकों की पूंजी केवल शुक्रवार के एक दिन के कारोबार में 8.40 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा डूब गई है. गुरुवार को बाजार बंद होने के समय बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का का मार्केट कैप 280.53 लाख करोड़ रुपये था जो शुक्रवार को कारोबार बंद होते समय घटकर 272.12 लाख करोड़ रुपये रह गया. भारत के अरबपतियों निवेशकों के लिए ये भी कारोबारी गिरावट भारी नुकसान लेकर आई है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स में टॉप 10 में शामिल भारतीय अरबपतियों गौतम अडानी और मुकेश अंबानी को भी कल जोरदार नुकसान झेलना पड़ा. वहीं इसी इंडेक्स के टॉप 50 में शामिल अरबपति शिव नादर की संपत्ति में भी कल बड़ी गिरावट दर्ज की गई.


ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक 24 दिसंबर यानी आज गौतम अडानी की संपत्ति घटकर 110 अरब डॉलर पर आ गई है और इसमें एक दिन में 9.38 अरब डॉलर की गिरावट देखी जा चुकी है. भारतीय अरबपति गौतम अडानी इस साल ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स में दूसरे स्थान पर आ गए थे पर भारतीय बाजार में अपनी कंपनी के शेयरों की गिरावट में अडानी फिर से तीसरे स्थान पर आ गए हैं. इस पूरे साल की बात की जाए तो गौतम अडानी की कुल संपत्ति में 33.8 अरब डॉलर की तेजी आ चुकी है. खास बात ये है कि ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में केवल गौतम अडानी ऐसे हैं जिनकी संपत्ति में इस साल बढ़त दर्ज की गई है. बाकी 9 दौलतमंद की नेटवर्थ में इस साल बड़ी गिरावट ही दर्ज की गई है.

भारत के दूसरे अरबपति अमीर जो ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के टॉप 10 लिस्ट में 9वें स्थान पर काबिज हैं, उनकी संपत्ति में भी कल जोरदार गिरावट देखी गई है. मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 85.4 अरब डॉलर पर आ गई है और कल के कारोबार के बाद उनकी नेटवर्थ में 2.71 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है. इस पूरे साल की बात की जाए तो 4.55 अरब डॉलर की संपत्ति मुकेश अंबानी खो चुके हैं. HCL के शिव नादर की नेटवर्थ पर भी भारतीय शेयर बाजार की गिरावट का असर देखा गया है और फिलहाल उनकी नेटवर्थ 24.4 अरब डॉलर पर आ गई है. इस समय वो ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के टॉप 50 अमीरों की लिस्ट में 49वें स्थान पर हैं. कल की गिरावट में शिव नादर की संपत्ति 196 लाख डॉलर घट गई है. इस पूरे साल की बात करें तो शिव नादर की संपत्ति में कुल 8.20 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है. कल का कारोबार खत्म होने पर भारतीय शेयर बाजार में बीएसई सेंसेक्स 980 अंकों की गिरावट के साथ 59,845 तो निफ्टी 320 अंकों की गिरावट के साथ 17,806 अंकों पर बंद हुआ है. इस तरह घरेलू शेयर बाजार में सेंसेक्स 60,000 से नीचे और निफ्टी 18,000 से नीचे आ गया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media