भारत ने बांग्लादेश को पहली पारी में 227 रनों पर रोका, अश्विन-उमेश का शानदार प्रदर्शन

News

ABC News: तेज गेंदबाज उमेश यादव और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने चार-चार विकेट चटकाए, जिससे भारत ने गुरुवार को शेर-ए-बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में दूसरे टेस्ट के पहले दिन बांग्लादेश को 73.5 ओवर में 227 रन पर समेट दिया. बांग्लादेश के लिए, वापसी करने वाले मोमिनुल हक ने सबसे ज्यादा 84 रन बनाए.

भारत ने पहले दिन स्टंप्स तक बिना कोई विकेट खोये 19 रन बना लिए हैं और वह बांग्लादेश के स्कोर से 208 रन पीछे है. सलामी बल्लेबाज के एल राहुल तीन और शुभमन गिल 14 रन बनाकर क्रीज पर हैं. कप्तान केएल राहुल को विपक्षी कप्तान शाकिब अल हसन ने दिन के आखिरी ओवर में पगबाधा कर दिया था लेकिन रिव्यू लेकर वह बच गए. इस तरह पहला दिन भारत के नाम रहा. जहां टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करते हुए उन्होंने बांग्लादेशी टीम को कम स्कोर पर रोका, वहीं आठ ओवर की बल्लेबाजी के दौरान सुनिश्चित किया कि वे कोई विकेट ना खोए. भारत के लिए दिन के हीरो अनुभवी उमेश यादव और आर अश्विन रहे, जिन्होंने विपक्षी टीम के चार-चार विकेट अपने नाम किए. 12 साल बाद वापसी कर रहे जयदेव उनादकट के लिए भी यह दिन यादगार रहा, जब उन्होंने भारत को पहली सफलता दिलाते हुए कुल दो विकेट लिए. अंतिम सत्र में, मेहदी हसन मिराज ने उमेश की गेंद पर ऋषभ पंत को कैच थमाने से पहले कुछ चौके लगाए. तेज गेंदबाज ने जल्दी से एक और विकेट लिया, जब उन्होंने नुरुल हसन को एलबीडब्ल्यू आउट किया. उमेश ने अपना चौथा विकेट तब लिया, जब तस्कीन अहमद को पॉइंट पर कैच आउट कराया. अश्विन ने मोमिनुल (84) को पंत के हाथों अपने शिकार बनाया. एक गेंद बाद, अश्विन को अपना चौथा विकेट मिला, जब खालिद अहमद ने फुल टॉस पर डीप मिड-विकेट पर कैच थमा दिया.

उमेश और अश्विन के अलावा, जयदेव उनादकट ने दो विकेट चटकाए और 12 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी पर अपनी सटीकता और अतिरिक्त उछाल से प्रभावित किया. दोपहर के सत्र में कप्तान शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम और लिटन दास जैसे बल्लेबाजों ने अच्छी शुरूआत की. लेकिन उनमें से कोई भी एक बड़े स्कोर के लिए टिक नहीं सका, क्योंकि भारत ने नियमित अंतराल पर विकेट लिए. लंच के बाद भारत को सीधे सफलता मिली क्योंकि शाकिब ने उमेश यादव को मिड आफ के ऊपर से शॉट मारने की कोशिश की, लेकिन क्षेत्ररक्षक को आसान कैच दे दिया. वे मोमिनुल और रहीम पर दबाव बनाने में सफल रहे, हालांकि दोनों को एक-एक चौका मिला. बांग्लादेश ने यहां से कुछ रन बटोरे जब रहीम ने अश्विन को कवर, मिड-ऑन और पॉइंट के माध्यम से बाउंड्री की हैट्रिक के लिए शॉट लगाए. मोमिनुल ने जयदेव उनादकट को लगातार चौके के लिए मिड विकेट के माध्यम से दो बार फ्लिक किया. ड्रिंक ब्रेक के ठीक बाद रहीम ने शॉर्ट फाइन-लेग के माध्यम से अक्षर पटेल को चौका लगाया. लेकिन उन्हें 26 पर उनादकट ने पवेलियन भेज दिया. मोमिनुल ने जोखिम लेने की क्षमता तब बढ़ा दी, जब उन्होंने स्लिप कॉर्डन के ऊपर से उनादकट की गेंदों पर हमला किया और दो गेंद बाद बैकवर्ड पॉइंट के माध्यम से एक और स्लैश के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया. दास ने सिराज को चार और छक्के के लिए पुल किया. इसके बाद उन्होंने एक कट के माध्यम से अक्षर को चौका लगाया. लेकिन अश्विन ने उन्हें अपनी फिरकी में फंसाया और शॉर्ट मिड-विकेट पर कैच आउट कराया. मेहदी और मोमिनुल को एक-एक बाउंड्री मिली. इससे पहले, 12 साल और दो दिनों तक अनुपस्थित रहने के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रहे उनादकट ने जाकिर हसन का विकेट लिया, जबकि अश्विन ने पहले सत्र में नजमुल हुसैन शांतो को आउट किया, जहां भारत के गेंदबाजों ने बांग्लादेश के बल्लेबाजों पर दबाव बना कर रखा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media