IND vs AUS: अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ, भारत ने लगातार चौथी बार जीती बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी

News

ABC News: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला ड्रॉ रहा. अहमदाबाद में खेले गए इस मुकाबले में पूरे 5 दिन में महज 22 विकेट गिरे. ऐसे में 5वें दिन का खेल खत्म होने के एक घंटे पहले ही इस मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया गया. इसी के साथ भारतीय टीम ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2-1 से जीत ली है. यह लगातार चौथी बार है जब टीम इंडिया ने इस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है.

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 के इस आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी. कंगारू टीम ने यहां उस्मान ख्वाजा (180) और कैमरून ग्रीन (114) के शतकों की बदौलत 480 रन का स्कोर खड़ा किया था. यहां स्टीव स्मिथ (38), ट्रेविस हेड (32), टोड मर्फी (41) और नाथन लायन (34) ने भी महत्वपूर्ण पारियां खेली थी. भारत की ओर से इस पारी में आर अश्विन ने 6 विकेट चटकाए थे. यहां शामी को दो और जडेजा और अक्षर को 1-1 विकेट मिला था.

ऑस्ट्रेलिया के इस बड़े स्कोर का जवाब भारतीय बल्लेबाजों ने भी बखूबी दिया. शुभमन गिल (128) और विराट कोहली (186) ने शतक जड़े. अक्षर पटेल (79), एसके भरत (44), चेतेश्वर पुजारा (42) और रोहित शर्मा (35) ने अहम पारियां खेलीं. भारतीय बल्लेबाजों ने 571 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया और पहली पारी के आधार पर 91 रन की लीड ली. यहां ऑस्ट्रेलियाई स्पिन जोड़ी नाथन लायन और टोड मर्फी को 3-3 विकेट मिले. स्टार्क और कह्नेमन को भी 1-1 विकेट हासिल हुआ. मैच के आखिरी दिन भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के 10 विकेट झटकने की जरूरत थी लेकिन कंगारू बल्लेबाज पिच पर चिपके रहे और केवल दो विकेट खोए. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर जब 2 विकेट पर 175 रन था, तभी अंपायर ने मैच ड्रॉ घोषित कर दिया.

भारत ने 2-1 से जीती सीरीज
बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 के शुरुआती दोनों मुकाबले भारतीय टीम ने जीते थे. नागपुर टेस्ट जहां भारत ने एकतरफा अंदाज में जीता था, वहीं दिल्ली में उसे 6 विकेट से जीत मिली थी. हालांकि इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम को 9 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी. भारतीय टीम को यह सीरीज जीतने के लिए मैच को ड्रॉ कराने की जरूरत थी और इसी लिहाज से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच तैयार कराई गई. इस तरह भारत ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media