UP में बिजली महंगी नहीं कर पाए तो कनेक्शन चार्ज बढ़ाने की कर रहे तैयारी

News

ABC NEWS: यूपी में नए बिजली कनेक्शन लेने और उससे जुड़ी सामग्री की दरों में 20 से 25 फीसदी तक वृद्धि का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन ने विद्युत नियामक आयोग में दाखिल किया है. कारपोरेशन की इस नई कास्ट डाटा बुक को आयोग की अनुमति मिलने के साथ कनेक्शन व कनेक्शन सामग्री की दरें बढ़ जाएंगी. उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने मंगलवार को कास्ट डाटा बुक में अनेकों खामियां निकालते हुए आपत्ति जताई है. आरोप है कि सामग्री की दरों पर कारपोरेशन ने जीएसटी छोड़कर जो दरें दी हैं, उसमें जीएसटी शामिल है.

दावा दरों में जीएसटी नहीं जोड़ने की बनी थी सहमति
उपभोक्ता परिषद अध्यक्ष का कहना है कि कास्ट डाटा बुक पर बैठक के दौरान कारपोरेशन अधिकारियों ने इस बात पर सहमति दी थी कि जो भी दरें प्रस्तावित की जाएंगी, उनमें जीएसटी शामिल नहीं किया जाएगा. अवधेश ने आरोप लगाया है कि जो दरें प्रस्तावित की गई हैं, उनमें जीएसटी शामिल किया गया है. उपभोक्ताओं को छलने के लिए सामग्री दरों के साथ बिना जीएसटी के, लिख दिया गया है.

किसानों को 16 केवीए थ्री-फेज ट्रांसफार्मर भी मिलेगा
अवधेश ने बताया कि कास्ट डाटा बुक में आयोग ने परिषद के कुछ सुझावों को शामिल भी किया है. 16केवीए के थ्री-फेज ट्रांसफार्मर भी कास्ट डाटा बुक में शामिल किया गया है. अगर प्रस्ताव मंजूर हुआ तो इसका लाभ किसानों को मिलेगा. साथ ही किसानों को टीपीएमओ की दरें नहीं देनी पड़ेगी. अब किसानों व अन्य उपभोक्ताओं जिन्हें 12 किलोवाट और 15 हार्सपावर तक के नए कनेक्शन लेने होंगे, उन्हें अब 25 केवीए ट्रांसफार्मर की जगह 16 केवीए ट्रांसफार्मर की दरें ही देनी पड़ेगी. टीपीएमओ को हटाए जाने का प्रस्ताव मंजूर हुआ तो किसानों को अब 20 हजार रुपये नहीं देने पड़ेंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media