सपा नेता आजम खान के रामपुर से लखनऊ तक कई ठिकानों पर इनकम टैक्स के छापे

News

ABC NEWS: सपा नेता आजम खान पर एक नई मुसीबत आ गई है. रामपुर से लखनऊ तक उनके कई ठिकानों पर इनकम टैक्स की रेड चल रही है. लखनऊ, रामपुर, मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर, सीतापुर में छापेमारी चल रही है. ट्रस्ट इनकम टैक्स के निशाने पर आजम खान का अल जौहर ट्रस्ट भी है. बताया जा रहा है कि आजम खान ने जो हलफनामा कोर्ट में दिया था उसमें कमियां पाई गई थीं.

सपा नेता ने पूरे परिवार का हलफनामा दिया था. इसमें जो बैंक डिटेल दिए गए थे, उसमें बहुत सारी गड़बड़ियां थीं. इसके अलावा कुछ ऐसी भी संपत्तियां थीं, जिसका जिक्र हलफनामे में नहीं किया गया था. वहीं, अल जौहर ट्रस्ट के डिटेल को लेकर भी कुछ सवाल थे, जो आईटी डिपार्टमेंट को नहीं मिल पाए थे. इसके बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में उनके ठिकानों पर छापेमारी शुरू की.

ये छापामारी मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट से जुड़ी बताई जा रही है. लखनऊ के रिवर बैंक इलाके में आजम के ठिकाने पर छापा पड़ा है. छापों में क्‍या मिला है यह अभी तक स्‍पष्‍ट नहीं है लेकिन सूत्रों के हवाले से पता चल रहा है कि इनकम टैक्‍स विभाग के पास आजम खान से जुड़े कई इनपुट थे जिनके आधार पर यह कार्रवाई की गई है.

इनकम टैक्‍स के सूत्र बता रहे हैं कि आजम खान के ठिकानों से मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट से जुड़े कई दस्‍तावेज और इलेक्‍ट्रानिक उपकरणों को कब्‍जे में लिया गया है. इनमें कई बड़े लेन-देन का ब्‍योरा मिलने की संभावना है. रामपुर में सुबह छह-सात बजे के करीब आईटी की टीम आजम खान के घर पहुंची. आजम के घर के आसपास पानी लगा है.

इनकम टैक्‍स की पानी से बचते-बचाते आजम के घर में पहुंची. वहां छापेमारी की कार्रवाई को शुरू किया गया. इनकम टैक्‍स की टीम के साथ फोर्स में महिला पुलिस भी मौजूद है. घर को चारों ओर से घेरकर इनकम टैक्‍स की टीम सर्च अभियान चला रही है. बता दें कि आजम खान के मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट द्वारा साल-2006 में रामपुर में मुहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय की स्‍थापना की गई थी.

मुश्किलें और बढ़ीं 
बुधवार को शुरू हुए इनकम टैक्‍स के ऐक्‍शन के बाद जाहिर है आजम खान की मुश्किलें और बढ़ गई हैं. बता दें कि इसके पहले उनके खिलाफ नोटबंदी में कालेधन की हेराफेरी और आय से अधिक संपत्ति की शिकायतें हुई थीं जिनको लेकर लखनऊ में केस भी दर्ज किया गया था. ईडी की टीम दो बार इस संबंध में रामपुर में पूछताछ कर चुकी है. अब बुधवार की सुबह आयकर की टीम रामपुर पहुंची और आजम के घर को चारों ओर से घेर लिया गया. इनकम टैक्‍स टीम पैरा मिलि‍ट्री फोर्स के साथ पहुंची है. टीम के सदस्य घर अंदर मौजूद हैं और सर्च ऑपरेशन में जुटे हैं.

आजम के घर पास जुटी भीड़ 
छापेमारी की सूचना पर आसपास के इलाकों से आजम खान के घर के पास भीड़ जुटना शुरू हो गई थी लेकिन फोर्स ने तत्‍काल लोगों को हटाना शुरू कर दिया. आजम के घर के आसपास अब किसी को यूं ही रहने नहीं दिया जा रहा है. अंदर छापेमारी की कार्रवाई जारी है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media