मैनपुरी उपचुनाव में समाजवादी पार्टी ने डिंपल यादव को बनाया प्रत्याशी, जानें वजह

News

ABC News: सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद रिक्त चल रही मैनपुरी लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए पार्टी ने डिंपल यादव को प्रत्याशी घोषित किया है. डिंपल, सपा मुखिया अखिलेश यादव की पत्नी हैं. गौरतलब हो कि इस सीट पर तेज प्रताप सिंह यादव का दावा काफी पुख्ता माना जा रहा था लेकिन अखिलेश यादव ने काफी मंथन के बाद डिंपल यादव को प्रत्याशी बनाया है.

मैनपुरी लोकसभा सीट पर सपा वर्ष 1996 से लगातार सात बार जीतती आई है. उसने इस दौरान दो उपचुनाव भी जीते हैं. वर्ष 2004 में जब मुलायम ने यहां से इस्तीफा दिया तो उस उपचुनाव में धर्मेन्द्र यादव यहां से जीते थे. इसी प्रकार वर्ष 2014 में मुलायम ने जब फिर यह सीट छोड़ी तो उनके पौत्र तेज प्रताप सिंह यादव यहां से सांसद चुने गए थे. इस बार भी तेज प्रताप को ही टिकट मिलने की सबसे अधिक संभावना जताई जा रही थी, उधर, शिवपाल के आक्रामक तेवर भी अखिलेश के लिए उलझन बने हुए थे, यही वजह रही कि अखिलेश ने डिंपल यादव को प्रत्याशी बनाने का फैसला किया. मुलायम की बहू के रूप में डिंपल यहां से भावनात्मक रिश्ता भी जोड़ते हुए नजर आएंगी. मैनपुरी लोकसभा सीट में पांच विधानसभा मैनपुरी, भोगांव, किशनी, करहल व जसवंतनगर आती हैं. वर्ष 2017 के चुनाव में भाजपा के पास इनमें से केवल एक भोगांव सीट ही थी जबकि 2022 के चुनाव में भाजपा भोगांव व मैनपुरी दो सीटें जीतने में सफल रही है. यानी अब सपा के पास किशनी, करहल व जसवंतनगर सीट ही है. करहल से खुद अखिलेश यादव विधायक हैं जबकि जसवंतनगर से शिवपाल विधायक हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media