कानपुर में अब ठेले में नहीं बल्कि मॉर्डन कार्ट में बिकेंगी सब्जियां, शुरू में 3 जगह चिन्हित

News

ABC NEWS: कानपुर में जगह-जगह खुले में ठेले पर बिक रहे सब्जी और फलों की बिक्री को पूरी तरह बंद किया जाएगा. इनको मॉर्डन कार्ट नगर निगम उपलब्ध कराएगा और इसमें ही स्ट्रीट वेंडर्स फल और सब्जियों की बिक्री कर सकेंगे. शहर में मौजूद करीब 82 सब्जी और फल मंडियों को नगर निगम व्यवस्थित करने जा रहा है.

फर्स्ट में 3 सब्जी और फल मंडियां
नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. अमित सिंह गौर ने बताया कि नगर निगम स्ट्रीट वेंडर्स को स्मार्ट कार्ट उपलब्ध कराएगा. ये चारों तरफ से बंद होने के साथ ही पूरी तरह आधुनिक होंगे. ये एक दुकान की तरह होंगी. फर्स्ट फेज में फूलबाग फल मंडी, विजय नगर सब्जी, फल मंडी और बंबा रोड सब्जी मंडी को लिया गया है. संस्था को चुना गया है उनसे कार्ट के मॉडल मांगे गए हैं.

अतिक्रमण की समस्या होगी खत्म
ठेले पर बिक्री से चौराहों और सड़कों पर अतिक्रमण ज्यादा होता है. मॉर्डन कार्ट से अवैध अतिक्रमण की समस्या पर लगाम लगेगी। वहीं सब्जी और फल मंडियों का स्वरूप भी बदलेगा. कार्ट के अंदर ही लाइटिंग, पंखे, हवादार जालियां, डस्टबिन और ऊपर अपनी दुकान का नाम लिखने के लिए भी जगह भी दी गई है. इसमें पहिये भी लगे हैं, इससे कहीं भी इनको ले जाया सकेगा. लोगों को खुले में बिक रहीं सब्जी और फलों को नहीं खरीदना पड़ेगा.

फूड लाइसेंस लेना होगा अनिवार्य
नगर निगम स्मार्ट वेंडिंग जोन के तहत इस तरह के कार्ट को स्ट्रीट वेंडर्स को उपलब्ध कराएगा. हालांकि कार्ट का खर्च कौन उठाएगा इस पर अभी फैसला होना बाकी है. सब्जी और फल विक्रेताओं को भी अब फूड लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा. स्मार्ट कार्ट के ऊपर फूड रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस भी चस्पा करना होगा. कानपुर में करीब 8 हजार स्ट्रीट वेंडर्स नगर निगम में रजिस्टर्ड हैं.

ये हैं मॉर्डन कार्ट की खासियत
-चारों तरफ से कवर्ड और लॉकिंग सुविधा होगी.
-कार्ट के नीचे ऊपर सामान रखने की पर्याप्त व्यवस्था.
-ऊपर छत लगी है और ब्रांडिंग के लिए पर्याप्त जगह.
-डस्टबिन भी कार्ट के साथ लगा हुआ है.
-मूव करने के लिए बड़े रबड़ वाले पहिये.
-फल और सब्जी रखने के लिए हवादार बनाया गया है.
-6 फीट लंबाई, 3 फीट चौड़ाई और 6 फीट ऊंचाई होगी.
-लाइटिंग और पंखे की भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media