Reel बनाने का है शौक तो आजमाएं ये फॉर्मूले, कर पाएंगे मोटी कमाई

News

ABC News: इंस्टाग्राम रील्स इन दिनों काफी पॉप्युलर हो रही हैं. हालांकि कम यूजर्स को ही मालूम होता है कि आखिर कैसे एक अच्छी रील बनाई जा सकती है. इसके लिए इंस्टाग्राम रील्स के सभी फीचर्स का अच्छे से इस्तेमाल करना चाहिए. हम आज ऐसे ही 5 फॉर्मूले के बारे में बताने जा रहे हैं, जो रील्स बनाने में आपकी मदद करेंगे. बता दें कि अच्छे रील्स से ना सिर्फ आप फेसम होते हैं, बल्कि मोटी कमाई भी कर सकते हैं.

Reels बनाने के लिए जरूरी है कि आपके वीडियो का साइज क्या है. इस पर जरूर ध्यान देना चाहिए कि वीडियो वर्टिकल है या होरिजोंटल. ऐसे में आप वीडियो के साइज के हिसाब से लेआउट सेट कर सकते हैं. Reels के लिए तीन तरह के लेआउट मौजूद हैं. जिसके जरिए सिंगल रील्स में एक बार में तीन वीडियो को प्ले किया जा सकता है. साथ ही वीडियो को इंप्रूव करने के लिए टेक्स्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है. Reels में कम शब्दों में काफी कुछ कहना होता है। ऐसे में रील्स बनाने वालों के सामनने काफी चुनौती होती है. ऐसे में अगर आप किसी प्रोडक्ट की जानकारी दे रहे हैं और उस दौरान किसी चीज को जल्दी दिखाना होता है, तो आपको वीडियो की स्पीड तेज कर देनी चाहिए. इसके लिए 1x, 2x, 3x, 5x स्पीड दिया गया है. Reels बनाने की एक शर्त होती है कि कम शब्दों में ज्यादा बात कर दी जाए. इसके लिए यूजर्स को अपने वीडियो के हिसाब से 15 सेकेंड, 60 सेकेंड और 90 सेकेंड के वीडियो ड्यूरेशन को सेलेक्ट किया जा सकता है. एक अच्छी रील्स बनाने में म्यूजिक काफी अहम रोल अदा करता है. रील्स पर कई तरह भाषाओं में म्यूजिक और उपलब्ध है. यूजर्स इनमें से कोई एक म्यूजिक सेलेक्ट कर सकते हैं. साथ ही यूजर्स वॉइस ओवर भी कर सकते हैं. अगर वीडियो में कलर्स अच्छे नहीं है या फिर वीडियो को ज्यादा बेहतर बनाना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि अच्छे वीडियो इफेक्ट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है. जो आपके वीडियो को इंन्हैंस करने का काम करेगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media