घर में कैसी हो भोलेनाथ की मूर्ति, 4 खास बातों का रखें ध्यान, भूलकर भी ना लगाएं ये तस्वीर

News

ABC NEWS: सप्ताह के सातों दिन में से सोमवार का दिन भोलेनाथ को समर्पित किया गया है. देशभर में सनातन धर्म को मानने वाले महादेव के भक्तों की लंबी कतार है. हर व्यक्ति चाहता है कि वह आराधना कर अपने भगवान को प्रसन्न करें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें. इसके लिए बहुत से लोग अपने घर में शंकर भगवान की कई तरह की तस्वीर और प्रतिमा लेकर आते हैं और उनकी विधि विधान से पूजा कर उन्हें प्रसन्न करते हैं. परंतु घर में किस तरह की मूर्ति रखना चाहिए और किस तरह की मूर्ति रखने से बचना चाहिए. इस विषय में अधिक जानकारी दे रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

शिव हों ध्यान मुद्रा में

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार घर में महादेव की ध्यान मुद्रा वाली मूर्ति रखना शुभ माना जाता है. इस मूर्ति को आप बच्चों के स्टडी रूम में भी रख सकते हैं. इससे बच्चों में एकाग्रता बढ़ेगी और पढ़ाई पर फोकस कर पाएंगे.

शिव परिवार की तस्वीर

घर में शिव परिवार का होना घर के सदस्यों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. पूजा घर में शिव परिवार रखने से परिजनों में आपसी प्रेम बना रहता है और महाकाल भी प्रसन्न होते हैं. इसलिए अपने पूजा घर में शिव परिवार की प्रतिमा अवश्य रखें.

शिव की अर्धनारीश्वर प्रतिमा

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जिस घर में महादेव की अर्धनारीश्वर अवतार की मूर्ति रखी होती है वहां पति-पत्नी के जीवन में किसी भी तरह की कठिनाई नहीं आती. आपसी प्रेम बना रहता है और वैवाहिक जीवन सुखद बीतता है.

भूलकर भी ना लगाएं ऐसी तस्वीर

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार घर में महादेव की क्रोधित या तांडव करती हुई प्रतिमा या तस्वीर लगाने से बचना चाहिए. इससे घर में तनाव का माहौल बन सकता है.

भोलेनाथ ने समय-समय पर जरूरत के अनुसार कई अवतार लिए हैं जिनमें से एक महादेव का रौद्र रूप भैरव भी है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिव के रौद्र रूप की प्रतिमा घर में लगाने से घर का माहौल तनावपूर्ण और अशांति भरा हो सकता है.

प्रस्तुति: भूपेंद्र तिवारी

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media