शुभमन गिल पर ICC ने ठोका फाइन, भारत और ऑस्ट्रेलिया को भी मिली सजा

News

ABC NEWS: लंदन के द ओवल में खेले गए आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 फाइनल के दौरान धीमी ओवर गति के लिए ऑस्ट्रेलिया और भारत पर बड़ा जुर्माना लगाया गया है. इसके अलावा टीम इंडिया के स्टार ओपनर शुभमन गिल के खिलाफ भी एक्शन लिया गया है. उन पर भी मोटा जुर्माना आईसीसी ने ठोका है. भारत डब्ल्यूटीसी फाइनल के पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों से हार गया.

रविवार को मैच के अंतिम दिन के तुरंत बाद यह पुष्टि की गई कि भारत अपनी धीमी ओवर गति के लिए अपनी सभी मैच फीस खो देगा. साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी मैच फीस का 80 प्रतिशत हिस्सा गंवा दिया है, क्योंकि दोनों टीमों ने समय रहते अपने ओवर नहीं फेंके. दोनों टीमें 4-4 तेज गेंदबाजों के साथ उतरीं और कोई भी टीम किसी भी दिन समय पर पूरे ओवर नहीं फेंक पाईं.

भारतीय टीम पहले दिन 85 ओवर ही फेंक सकी. वहीं, ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 84 ओवर एक दिन में किए. इस तरह भारत को 5 ओवर तय समय से देरी से फेंकने के लिए 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगा और ऑस्ट्रेलिया पर 4 ओवर देर से करने के लिए 80 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगा. वहीं, शुभमन गिल ने अंपायर के फैसले पर सवाल उठाए. उन पर 15 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगा है.

प्लेयर्स और प्लेयर्स सपोर्ट स्टाफ के लिए बनाए गए आईसीसी के कॉड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.22 के अनुसार, खिलाड़ियों पर प्रत्येक ओवर के लिए उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है, जो आवंटित समय में गेंदबाजी करने में विफल रहता है. यही कारण है कि भारतीय खिलाड़ियों को पूरी मैच फीस गंवानी पड़ी और ऑस्ट्रेलिया को 80 फीसदी मैच फीस से हाथ धोना पड़ा.

गिल का बड़ा नुकसान
कैमरन ग्रीन के कैच पर उंगली उठाने और सोशल मीडिया पोस्ट करने के लिए शुभमन गिल के खिलाफ आईसीसी ने एक्शन लिया. आईसीसी ने उन्हें आर्टिकल 2.7 को तोड़ने का दोषी पाया, जिसमें एक अंतरराष्ट्रीय मैच में होने वाली घटना के संबंध में सार्वजनिक आलोचना या अनुचित टिप्पणी करना प्रतिबंधित है. इसके लिए युवा सलामी बल्लेबाज पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है.

शुभमन गिल के खाते में एक डिमेरिट प्वाइंट्स भी जोड़ दिया गया है. ये 24 महीने में उनका पहला अपराध है। गिल ने लेवल 1 के नियमों का उल्लंघन किया है, जिसमें कम से कम आधिकारिक फटकार, खिलाड़ी की मैच फीस का अधिकतम 50 फीसदी जुर्माना या फिर एक या दो डिमेरिट अंक दिए जाते हैं, जो 24 महीने खिलाड़ी के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में रहते हैं। 4 अंक होने पर एक मैच का जुर्माना लग जाता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media