चंद्र ग्रहण के बीच कैसे मनाएं होली? राशिनुसार इन रंगों का प्रयोग देगा लाभ

News

ABC NEWS: होली का त्योहार भक्त प्रह्लाद की भक्ति और भगवान द्वारा उसकी रक्षा के स्वरूप में मनाया जाता है. माना जाता है कि इसी दिन कामदेव का पुनर्जन्म हुआ था. मनु का जन्म भी इसी दिन माना जाता है. कहीं-कहीं मान्यता है कि इसी दिन भगवान कृष्ण ने पूतना का वध किया था. इस त्योहार का संबंध भगवान शिव और भगवान कृष्ण दोनों से ही माना जाता है. भगवान शिव का भस्माभिषेक होता है और उनका पूर्ण श्रृंगार किया जाता है. जबकि कृष्ण के साथ रंग और फूलों की होली खेली जाती है. तांत्रिक मान्यताओं के अनुसार, यह आध्यात्मिक पर्व है. इस बार होली पर रंग-गुलाल 25 मार्च यानी आज खेला जाएगा. हालांकि इस बार होली पर चंद्र ग्रहण भी लग रहा है.

कैसे खेलें होली?

होली के दिन रंग या अबीर के खेलने के पूर्व वो भगवान को जरूर समर्पित कर देना चाहिए. अपनी अपनी इच्छाओं के अनुसार अगर ऐसा कर सकें तो सर्वोत्तम होगा. होलिका दहन से लिए गए भस्म से शिवलिंग का अभिषेक करना भी शुभ फल प्रदान करता है. होली खेलना रंगों का एक प्रकार का दान है. इसलिए जो रंग आपको सबसे ज्यादा प्रिय है, उस रंग से होली खेलें. अपनी मनोकामनाओं को पूर्ण करने के लिए विशेष रंग से भी होली खेल सकते हैं

होली पर लग रहा चंद्र ग्रहण? 

होली के दिन उपच्छाया चंद्र ग्रहण रहेगा. इसका आरंभ 25 मार्च को सुबह 10.23 पर होगा. इसका समापन दोपहर 03.02 पर होगा. यह ग्रहण अपनी पूर्णता पर दोपहर 12.42 पर होगा. ज्योतिष के अनुसार, यह चंद्र ग्रहण कन्या राशि और उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र में लगेगा. यह ग्रहण भारत वर्ष में दृश्य नहीं होगा. इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. इस ग्रहण में होली का पर्व बिना किसी अवरोध के मनाया जा सकता है.

अलग अलग राशियों के लोगों को किस रंग से होली खेलनी चाहिए ?
मेष- आपके लिए पीले रंग से होली खेलना उत्तम होगा. इससे आपका भाग्य मजबूत होगा संतान पक्ष की उन्नति होगी.

वृष- आपके लिए नीले रंग से होली खेलना उत्तम होगा इससे आपके रुके हुए काम पूरे होंगे. करियर की समस्याएं हल होंगी.

मिथुन- आपके लिए भी नीले रंग से होली खेलना उत्तम होगा. इससे आपके करियर की बाधाएं दूर होंगी. पारिवारिक समस्याएं हल होंगी.

कर्क- आपके लिए पीले रंग से होली खेलना उत्तम होगा. इससे आपका भाग्य साथ देगा. संतान पक्ष की उन्नति होगी.

सिंह- आपके लिए लाल रंग से होली खेलना उत्तम होगा. इससे आपकी स्वास्थ्य की स्थिति उत्तम रहेगी. व्यर्थ की चिंताएं दूर होंगी.

कन्या- आपके लिए सफेद रंग या चंदन से होली खेलना उत्तम होगा. इससे आपके रुके हुए काम पूरे होंगे. पारिवारिक जीवन की समस्याएं हल होंगी.

तुला- आपके लिए हरे रंग से होली खेलना शुभ होगा. इससे आपका भाग्य आपका साथ देगा. स्वास्थ्य की स्थितियों में सुधार होगा.

वृश्चिक- आपके लिए सफेद रंग से होली खेलना शुभ होगा. इससे आपके जीवन की रुकावटें दूर होंगी. व्यर्थ के तनाव और विवाद दूर होंगे.

धनु- आपके लिए गुलाबी रंग से होली खेलना शुभ होगा. इससे आपके रिश्तों और वैवाहिक जीवन की समस्या हल होगी. करियर में आ रही समस्याएं हल होंगी.

मकर- आपके लिए हरे रंग से होली खेलना शुभ होगाय. इससे आपकी मानसिक समस्याओं में सुधार होगा. व्यर्थ के विवादों से छुटकारा मिलेगा.

कुंभ- आपके लिए सिल्वर रंग से होली खेलना शुभ होगा. इससे आपकी स्वास्थ्य और मानसिक स्थिति में सुधार होगा. चली आ रही उलझनें दूर होती जाएंगी.

मीन- आपके लिए नारंगी रंग से होली खेलना शुभ होगा. इससे आपके रिश्तों की समस्या हल होगी करियर में मनचाहा परिवर्तन कर सकेंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media