भारत में कितने में लगेगी नेजल वैक्सीन INCOVACC? कीमत का हो गया खुलासा

News

ABC NEWS: दुनिया की पहली नाक से दी जाने वाली कोरोना वैक्सीन भारत में भी लोगों को लगनी शुरू हो गई है. शीर्ष सरकारी सूत्रों ने बताया कि भारत बायोटेक के इंट्रानेजल वैक्सीन iNCOVACC की एक खुराक की कीमत का खुलासा हो गया है. भारत सरकार की मंजूरी के बाद कोविन एप के जरिए इस वैक्सीन को बुक कराया जा सकता है. पिछले सप्ताह ही देशव्यापी टीकाकरण में इसे शामिल किया गया है. अभी यह वैक्सीन हालांकि निजी अस्पतालों में ही उपलब्ध है.

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने के लिए अनुमोदित के साथ ही इसकी कीमत 800 रुपये होगी. वहीं, निजी अस्पतालों में 5 प्रतिशत जीएसटी भी वसूला जाएगा. बशर्ते कि निजी अस्पतालों को COVID-19 वैक्सीन की प्रत्येक खुराक के लिए प्रशासनिक शुल्क के रूप में 150 रुपये तक चार्ज करने की अनुमति है. ऐसे में इस वैक्सीन की एक खुराक की कीमत लगभग 1,000 रुपये प्रति खुराक हो सकती है.

इंट्रानैसल वैक्सीन इनकोवैक को कोवैक्सिन या कोविशील्ड के साथ पूरी तरह से टीका लगाए गए लोगों के लिए बूस्टर शॉट के रूप में पेश किया गया है. जनवरी के अंत तक उम्मीद है कि यह वैक्सीन राष्ट्रव्यापी टीकाकरण के तहत सरकारी केंद्रों में उपलब्ध होगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “भारत बायोटेक अपने इंट्रानेजल के मूल्य निर्धारण के लिए हमारे पास पहुंचा था और अब इसे मंजूरी दे दी गई है. निजी अस्पतालों में एक महीने से भी कम समय में टीका उपलब्ध होने जा रहा है.”

सरकार ने सभी वयस्कों, विशेष रूप से कमजोर जनसंख्या समूहों से देश में COVID-19 की ताजा लहर की चिंताओं के बीच कोरोनोवायरस के खिलाफ एहतियाती खुराक प्राप्त करने का आग्रह किया है, क्योंकि पड़ोसी देश चीन में कोरोना महामारी ने विकराल और जानलेवा रूप ले लिया है। देश में कोरोना की नई लहर की आशंका जताई जा रही है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media