कितनी होगी कोरोना की नेजल वैक्सीन की कीमत, हुआ खुलासा, जानें कब होगी उपलब्ध

News

ABC News: कोरोना वायरस को लेकर भारत सरकार अलर्ट पर है. सरकार ने नेजल वैक्सीन को बीते हफ्ते मंजूरी दे दी. जल्द ही वैक्सीन उपलब्ध होगी. वहीं अब सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, नेजल वैक्सीन की कीमत एक हजार रुपये हो सकती है. इसमें वैक्सीन की कीमत 800 रुपये होगी. वहीं जीएसटी और हॉस्पिटल चार्ज को मिलाकर ये 1000 रुपये की मिलेगी.

पिछले हफ्ते ही भारत बायोटेक की इंट्रानेजल वैक्सीन iNCOVACC को कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया गया था. अब पता चला है कि वैक्सीन कीमत 800 रुपये होगी और इसपर 5 प्रतिशत जीएसटी लगेगा. इंट्रानेजल वैक्सीन को पहले को-वैक्सीन या कोविशील्ड के साथ पूरी तरह से टीका लगाए गए लोगों के लिए बूस्टर शॉट के रूप में अप्रूव किया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताहिक, जनवरी के अंत तक ये उन लोगों के लिए उपलब्द होगी जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ली है. मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, प्राइवेट अस्पतालों को कोरोना वैक्सीन की हर डोज के लिए 150 रुपये तक चार्ज करने की अनुमति दी गई है. इसी राशि को जोड़कर नेजल वैक्सीन की कीमत 1000 रुपये हो सकती है. नेजल वैक्सीन को सेंट लुइस में वाशिंगटन विश्वविद्यालय की लाइसेंस प्राप्त तकनीक पर विकसित किया गया है. भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 157 नए मामले सामने आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,77,459 पर पहुंच गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 3,421 रह गई है. वहीं एक शख्स की मौत हुई है, जिसके बाद मृतकों की संख्या 5,30,696 हो गई है. देश में मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.80 प्रतिशत है. संक्रमण की दैनिक दर 0.32 प्रतिशत, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 0.18 प्रतिशत है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media