कोरोना के नए वेरिएंट से भारत को कितना खतरा? ये 3 लक्षण दिखते ही हो जाएं अलर्ट

News

ABC NEWS: चीन के अलावा जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील और अमेरिका में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट (Coronavirus New Variant) ने भारत की चिंता बढ़ा दी है और इसको लेकर सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने भारत में कोविड-19 के नए वेरिएंट का संक्रमण बढ़ने से रोकने के लिए तैयारी शुरू कर दी है और केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को जीनोम सिक्ववेंसिंग (Genome Sequencing) बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही आज (21 दिसंबर) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) एक समीक्षा बैठक करेंगे और कोरोना संक्रमण पर चर्चा करेंगे.

चीन में कोविड-19 के बीएफ.7 वेरिएंट ने मचाई कहर

चीन में ओमिक्रॉन का सबवेरिएंट बीएफ.7 (Omicron Sub-variant BF.7) कहर बरपा रहा है और तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन की राजधानी बीजिंग में 70 प्रतिशत लोग इस वेरिएंट की चपेट में आ चुके हैं और धीरे-धीरे मौत का आंकड़ा भी बढ़ने लगा है. हालात इतने खराब हैं कि लोगों को दाह संस्कार के लिए भी लंबा इंतजार करना पड़ रहा है. इसके बाद भारत समेत बाकी कई देश अलर्ट मोड पर आ गए हैं और डर सता रहा है कि चीन के बाद कोरोना वायरस एक बार फिर पूरी दुनिया में कहर मचा सकता है.

कितना खतरनाक है ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट बीएफ.7

कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट और उसके कई सब-वेरिएंट ने दुनियाभर में कहर मचाया था और अब ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट बीएफ.7 (BF.7) चीन में लोगों को तेजी से चपेट में ले रहा है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि बीएफ.7 का संक्रमण दर ओमिक्रॉन के बाकी अन्य वेरिएंट्स से कही ज्यादा है. बीएफ.7 से संक्रमित होने के बाद लक्षण दिखने का समय यानी इनक्‍यूबेशन पीरियड कम है. यह वैक्सीन ले चुके लोगों को भी आसानी से संक्रमित कर सकता है. इसके अलावा पुराने वेरिएंट से संक्रमण के बाद पैदा इम्‍युनिटी को भी आसानी से तोड़ सकता है. विशेषज्ञों का कहना है कि बीएफ.7 से संक्रमित एक मरीज 10 से 18 लोगों को संक्रमित कर सकता है.

भारत के लिए कितना खतरनाक है बीएफ.7 वेरिएंट

कोविड-19 का नया वेरिएंट बीएफ.7 (Covid-19 New Variant BF.7) भारत के लिए कितना खतरनाक है, इसको लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि खतरा ज्यादा नहीं है, लेकिन फिर भी अलर्ट रहने की जरूरत है. एंटी टास्क फोर्स के वरिष्ठ सदस्य और कोविड टीकाकरण अभियान के प्रमुख डॉ. एनके अरोड़ा ने बताया कि चीन की स्थिति से भारत को चिंतित होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यहां वैसे हालात नहीं होंगे. हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अलर्ट रहने की जरूरत है. भारत में बड़े स्तर पर टीकाकरण हो चुका है और इस वजह से ज्यादातर लोगों के अंदर संक्रमण से लड़ने के लिए इम्युनिटी है.

ये 3 लक्षण दिखते ही हो जाएं अलर्ट

ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट बीएफ.7 (Omicron Sub-variant BF.7) भले ही तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है, लेकिन ये ज्यादा खतरनाक नहीं हैं और इसके लक्षण भी ओमिक्रॉन के पुराने वेरिएंट जैसे ही हैं. इस वेरिएंट से संक्रमित होने के बाद मरीजों के गले में गंभीर संक्रमण, शरीर में दर्द, हल्का या बहुत तेज बुखार जैसे लक्षण सामने आ रहे हैं.

बचाव के लिए तुरंत करें ये काम

बदलते मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी-जुकाम में चपेट में आ रहे हैं, लेकिन अगर आपको तीन दिन से ज्यादा बुखार है और बीएफ.7 के लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत कोरोना टेस्ट कराना चाहिए. इसके अलावा जो लोग पहले से किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो उनको खास ख्याल रखना चाहिए. इसके अलावा बच्चों, बुजुर्गों और प्रेग्नेंट महिलाओं को भी सावधान रहना चाहिए.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media