हनुमान जी को कैसे और कहां से प्राप्त हुई थी गदा? जानें इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

Spread the love

ABC NEWS: प्रभु श्रीराम की सेवा में अपना जीवन समर्पित करने वाले महावीर हनुमान की महिमा अपरंपार है. हनुमान जी भगवान श्रीराम के परम भक्त माने जाते हैं. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार, हनुमान जी को धर्म की रक्षा करने के लिए अमरता का वरदान प्राप्त था. हनुमान जी बहुत ही शक्तिशाली और बलवान हैं. हनुमान जी अजर अमर माने जाते हैं. हनुमान जी के पास ऐसी दैवीय शक्तियां हैं, जो अन्य किसी भी देव में नहीं हैं. हनुमान जी का रूप विशालकाय है. हनुमान जी के पास अनेक अस्त्र-शस्त्र हैं, जिनमें पहले स्थान पर उनका गदा आता है. आइये जानते हैं हनुमान जी को गदा कैसे प्राप्त हुआ और इसकी विशेषताएं क्या हैं.

कहां से प्राप्त हुई हनुमान जी को गदा
हनुमान जी बहुत शक्तिशाली और दिव्य शक्तियों के धनी हैं. धन के राजा कुबेर हनुमान जी की शक्तियों से बहुत प्रसन्न थे, इसलिए कुबेर जी ने हनुमान जी को गदा भेंट की थी. हनुमान जी का सबसे शक्तिशाली हथियार गदा माना जाता है.

हनुमान जी हमेशा बाएं हाथ में गदा रखते हैं, इसलिए हनुमान जी को वामहस्तगदायुक्तम् भी कहा जाता है. कुबेर जी ने हनुमान जी को गदा देते समय वरदान दिया था कि इस गदा को हाथ में लेकर वे कभी भी किसी भी युद्ध में परास्त नहीं होंगे. भूत-प्रेत भी हनुमान जी से भयभीत रहते हैं.

किस धातु से बनी है गदा
पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि कुबेर ने हनुमान जी को सोने की गदा भेंट की थी. गदा का आकार बहुत बड़ा था और गदा वजन में भी बहुत भारी था. हनुमान जी ने अपनी गदा से बहुत सारे राक्षसों का संहार किया.

पौराणिक कथाओं के अनुसार मान्यता है कि बचपन में जब हनुमान जी ने सूर्य को लड्डू समझकर खाने का प्रयास किया था, तब उसी घटनाक्रम के अंत में सभी देवताओं ने हनुमान जी को कुछ वस्तुएं भेंट की थीं, उसी समय कुबेर जी ने हनुमान जी को गदा दी थी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media