बीटेक में भी मिलेगी ऑनर्स की डिग्री, IIT Kanpur ने लॉन्च किया कोर्स

News

ABC News: विज्ञान, वाणिज्य व कला संकाय के पाठ्यक्रमों की तरह अब बीटेक में भी ऑनर्स की डिग्री मिलेगी. आईआईटी कानपुर ने इस वर्ष पहली बार बीटेक के साथ बीटेक ऑनर्स कोर्स भी लांच किया है. मतलब बीटेक ऑनर्स कर छात्र सामान्य इंजीनियर नहीं बल्कि किसी एक सेक्टर के विशेषज्ञ बनेंगे. आईआईटी ने बीटेक के साथ बीएस (बैचलर ऑफ साइंस) में भी ऑनर्स डिग्री शुरू की है.

देश नहीं दुनिया के प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक आईआईटी ने बीटेक और बीएस के साथ बीटेक-ऑनर्स और बीएस-ऑनर्स शुरू किया है. हालांकि दाखिला जेईई एडवांस्ड की रैंक के आधार पर बीटेक और बीएस में ही लिया जाएगा. इसके बाद छात्र नियमित कोर्स के साथ अपनी क्षमता के अनुसार अतिरिक्त कोर्स करेंगे. जिसके लिए उन्हें बीटेक ऑनर्स की डिग्री दी जाएगी. संस्थान के डीन ऑफ एकेडमिक अफेयर्स प्रो. शलभ ने बताया कि हर दस साल में पाठ्यक्रम में भविष्य को देखते हुए बदलाव किया जाता है. इस बार बीटेक ऑनर्स डिग्री नई शुरू की गई है. जेईई एडवांस्ड से रैंक के आधार पर आईआईटी कानपुर में कुल 1210 सीटों पर छात्र-छात्राओं को दाखिला दिया जाएगा. जिसमें अतिरिक्त कोर्स करने वाले छात्रों को चार साल बाद बीटेक ऑनर्स की डिग्री दी जाएगी. इसमें 246 सीटें सुपर न्यूमेररी के तहत लड़कियों के लिए आरक्षित हैं. यह लाभ इस सत्र 2022 में दाखिला लेने वाले को मिलेगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media