यूपी के परिषदीय स्कूलों में त्योहारों की 32 दिन छुट्टी, 20 मई से समर वेकेशन

News

ABC NEWS: यूपी के परिषदीय स्कूलों में साल भर की छुट्टियों, शैक्षणिक और दूसरी गतिविधियों का कैलेंडर जारी कर दिया गया है. कैलेंडर में पर्वों को लेकर कुल 32 दिन की छुट्टी का प्रावधान किया गया है, साथ ही सुबह की प्रार्थना सभा के साथ योगाभ्यास को भी स्थान दिया गया है. जारी कैलेंडर के अनुसार, गर्मी की छुट्टियां 20 मई से 15 जून तक तय की गई हैं. इसी कैलेंडर के अनुसार प्रदेश भर में स्कूलों में पढ़ाई और दूसरी गतिविधियां संचालित की जाएंगी.

20 मई से होंगी गर्मी की छुट्टियां

यूपी के सरकारी स्‍कूलों में पढ़ाई और गतिविधियों का साल भर का कैलेंडर तय कर दिया गया है. कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों के लिए यूपी के सभी ज़िलों के ज़िला विद्यालय निरीक्षकों (DIOS) को सचिव प्रताप सिंह बघेल ने पत्र लिखकर इसका निर्देश जारी किया है. अभी शीतकालीन अवकाश यानी विंटर वेकेशन जारी हैं जो 14 जनवरी मकर संक्रांति तक चलेंगे. साल में होने वाली लंबी छुट्टियों में से एक ग्रीष्मक़ालीन अवकाश है. गर्मी की छुट्टियां 20 मई से 15 जून तक जारी रहेंगी.

चांद दिखने के आधार पर होंगे मुस्लिम समुदाय के पर्वों पर अवकाश

मुस्लिम समुदाय के त्योहार चंद्र दर्शन के आधार पर आगे पीछे हो सकते हैं. ख़ास बात ये भी है कि कुछ पर्व और त्योहार ऐसे हैं, जो सिर्फ़ बालिकाओं और महिला शिक्षकों के लिए होंगे. इनमें चौथ, संकटा चतुर्थी, हल षष्ठी, जियूतिया, अहोई अष्टमी जैसे पर्व हैं जो सिर्फ़ अध्यापिकाओं और बालिकाओं के लिए होंगे.

प्रार्थना सभा में योगाभ्यास के लिए भी समय जारी

कैलेंडर ने जो अवकाश तय किए गए हैं, उनके अलावा कुछ अवकाश ज़िलाधिकारी भी तय कर सकते हैं. शैक्षिक कैलेंडर में पढ़ाई और इंटरवल के लिए भी समय का निर्धारण किया गया है. गर्मी में पढ़ाई के लिए 01 अप्रैल से 30 सितम्बर तक सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक परिषदीय विद्यालयों का समय तय किया गया है. इसमें 8 से 8:15 बजे तक प्रार्थना और योगाभ्यास होगा, जबकि 01 अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक स्कूल का समय होगा जिसमें 9 से 9:15 बजे तक प्रार्थना और योगाभ्यास होगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media