एक महीने पहले हिंडनबर्ग ने बताए थे जो दाम, अडानी के शेयर वहीं तक हो गए धड़ाम!

News

ABC NEWS: गौतम अडानी (Gautam Adani) के सम्राज्य में लगे हिंडनबर्ग (Hindenburg) के ग्रहण को एक महीना हो गया है. इस एक महीने में अडानी ग्रुप अपने सबसे बुरे दौर से गुजरा और अभी भी सिलसिला जारी है. महीनेभर में Adani Stocks में जो सुनामी आई है, उससे  शेयरों की कीमत अब उतनी ही रह गई है, जितना रिपोर्ट में इसे ओवरवैल्यूड बताया गया था. बता दें नाथन एंडरसन (Nathan Anderson) के नेतृत्व वाली शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग ने आरोप लगाया था कि शेयर बाजार में लिस्टेड Adani Group की सात कंपनियों के शेयर 85 फीसदी तक ओवरवैल्यूड हैं. आइए जानते हैं 24 जनवरी से अब तक कौन सा शेयर कितना टूटा है…

क्या हिंडनबर्ग का दावा सही साबित हुआ?

Adani Group को लेकर अमेरिकी फॉरेंसिक फाइनेंशियल रिसर्च फर्म Hindenburg की रिपोर्ट एक महीने पहले ठीक आज ही की तारीख पर यानी 24 जनवरी को पब्लिश की गई थी. इसमें शेयरों में हेर-फेर से लेकर कर्ज से जुड़े 88 सवाल उठाए गए थे. 2017 में शुरू होने के बाद करीब 16 कंपनियों पर अपनी रिसर्च रिपोर्ट पेश कर चुकी शॉर्ट सेलर कंपनी ने अडानी ग्रुप को लेकर दावा किया था कि इसकी शेयर बाजार में लिस्टेड 7 प्रमुख कंपनियां 85 फीसदी से अधिक ओवरवैल्यूज हैं.

यानी जिस शेयर की कीमत 100 रुपये है, दरअसल उसका असली भाव महज 15 रुपये है. अब इस रिपोर्ट के पब्लिश हुए एक महीना हो गया है और अडानी के शेयर भी इस दौरान गिरते-गिरते उसी लेवल पर आ गए है, जैसा कि रिपोर्ट में दावा किया गया था.

अडानी ग्रीन में रोज लग रहा लोअर सर्किट

इस एक महीने के बुरे दौर में अडानी ग्रुप के तीन शेयरों ने सबसे ज्यादा गिरने का रिकॉर्ड बना दिया. इनमें Adani Total Gas, Adani Green Energy और Adani Transmission के स्टॉक शामिल हैं. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के आंकड़ों पर नजर डालें तो सबसे बुरी हालात अडानी ग्रीन के शेयर की है. ये स्टॉक अपने 52 हफ्ते के हाई 3048 रुपये के स्तर से अब करीब 85 फीसदी नीचे आ चुका है. इसमें लगातार लोअर सर्किट लग रहा है.

शुक्रवार को भी शेयर बाजार की शुरुआत के साथ ही इसमें फिर से Lower Circuit लग गया और इसका भाव गिरकर 486.50 रुपये पर पहुंच गया. बीते महीने 24 जनवरी को हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पब्लिश होने से पहले इसका भाव 1916.80 रुपये था. कंपनी के शेयर में आई इस गिरावट के चलते कंपनी का मार्केट कैप भी एक लाख करोड़ के नीचे आ गया है.

अडानी ट्रांसमिशन के शेयर इतना गिर गया

Hindenburg के भंवर में फंसकर धराशायी हुए अडानी ग्रुप के अन्य शेयरों की बात करें तो Adani Transmission का शेयर बीते 24 जनवरी को 2762.15 रुपये पर ट्रेड कर रहा था. फिर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आई और 25 जनवरी 2023 से इसमें जो गिरावट शुरू हुई, वो अभी भी उसी रफ्तार से देखने को मिल रही है. शुक्रवार 24 फरवरी को शेयर बाजार खुलने के साथ ही इसमें लोअर सर्किट लगा और इसकी कीमत 5 फीसदी कम होकर 712.30 रुपये रह गई.

अडानी टोटल गैस का बुरा दौर जारी

बात करें Adani Total Gas के शेयर की तो 24 जनवरी से अडानी टोटल गैस कंपनी की मार्केट वैल्यू में 4.3 लाख करोड़ रुपये से कम होकर एक लाख करोड़ से भी नीचे आ गई है. स्टॉक प्राइस के लिहाज से देखें तो 24 जनवरी को Adani Total Share का भाव 3851.75 रुपये था, अब तक इसमें 80.68 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. शुक्रवार को अडानी के इस शेयर में भी लोअर सर्किट लगा और इसका भाव गिरते हुए 751.80 रुपये पर पहुंच गया.

इस कंपनी के निवेशक भी कंगाल

Gautam Adani के नेतृत्व वाले अडानी ग्रुप की 10 कंपनियां शेयर बाजार (Share Market) में लिस्टेड हैं. इसमें शामिल Adani Enterprises के शेयरों ने भी निवेशकों को कंगाल बनाने का काम किया है. हिंडनबर्ग का कहर शुरू होने से पहले इस स्टॉका का भाव 24 जनवरी 2023 को 3442 रुपये था, लेकिन इसने ऐसा गोता लगाया कि अब इसकी कीमत घटकर 1,372.65 रुपये रह गई है. बीते महीनेभर में इसका भाव करीब 62 फीसदी तक कम हो गया है.

बिल्मर से लेकर एनडीटीवी तक लुढ़के

अडानी बिल्मर (Adani Wilmar) को शेयर एक महीने में 572.65 रुपये से 36 फीसदी टूटकर अब 370.10 रुपये पर कारोबार कर रहा है. Adani Power का स्टॉक इस अवधि में 47 फीसदी के करीब टूट चुका है और 275 रुपये से 147 रुपये पर आ गया है. Ambuja Cements Ltd के शेयर 499 रुपये से 32 फीसदी कमजोर होकर अब 342.30 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं.

इसके अलावा ACC Cement का शेयर बीते 24 जनवरी को 2336 रुपये पर बंद हुआ था और अब ये 1725 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है. एक महीने में इसका भाव करीब 28 फीसदी से ज्यादा गिर गया है. वहीं अडानी के पोर्टफोलियो में शामिल NDTV का स्टॉक हिंडनबर्ग के अटैक के बाद अब तक 30 फीसदी से ज्यादा कमजोर हो चुका है और इसका भाव 284 रुपये से गिरकर 195 रुपये पर पहुंच गया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media