WhatsApp पर आया Hi Mum.. फिर शुरू होता है खेल, यूजर्स को लगा 57 करोड़ का झटका

News

ABC NEWS: दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. इस ऐप का इस्तेमाल करोड़ों लोग रोजाना करते हैं. ऐसे में स्कैमर्स के लिए ये प्लेटफॉर्म मछलियों से भरे किसी तालाब की तरह है, जिसमें जाल फेंकने पर किसी ना किसी का फंसना निश्चित है. स्कैमर्स इन दिनों एक नई चाल चल रहे हैं, जिसमें Hi Mum या Hi Dad मैसेज आ रहा है.

दरअसल, भारत में इस तरह के स्कैम पहले भी देखे गए हैं, जब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर स्कैमर्स यूजर के किसी जानने वाले के नाम से पैसे मांगते थे. वॉट्सऐप पर चल रहा Hi Mum स्कैम कुछ ऐसा ही है. इसमें स्कैमर्स यूजर्स को उसके किसी जानने वाले शख्स के नाम से मैसेज करते हैं और उनसे ठगी करते हैं.

हजारों लोगों से हुई ठगी

इस तरह के स्कैम्स को ऑस्ट्रेलिया में काफी ज्यादा स्पॉट किया गया है. वॉट्सऐप स्कैम में इस साल यूजर्स को अब तक 57 करोड़ से ज्यादा का झटका लग चुका है.

ऑस्ट्रेलिया कंपटीशन रेगुलेटर के मुताबिक इस साल सिर्फ ऑस्ट्रेलिया में 11,100 लोगों के साथ ऐसा फ्रॉड हुआ है, जिसमें यूजर्स को 72 लाख डॉलर का झटका लगा है. सिर्फ अगस्त 2022 में ही 1100 लोगों से वॉट्सऐप पर ठगी हुई है.

कैसे होता है पूरा खेल?

WhatsApp पर चल रहे इस तरह के स्कैम का शिकार आप भी हो सकते हैं. लोगों को फंसाने के लिए स्कैमर्स उन्हें बच्चे या फिर किसी रिश्तेदार के नाम पर मैसेज करते हैं. वो यूजर्स को विश्वास दिलाने की कोशिश करते हैं कि उनका फोन खो या टूट गया है और वो मुसीबत में हैं.

स्कैमर्स इसके बाद यूजर्स से कैसे भी करके पैसे ठगने की कोशिश करते हैं. कई बार वे खुद पर जान का खतरा बताते हैं, जिससे यूजर्स जल्द उनकी बातों में आ जाएं. जैसे ही कोई यूजर उनके जाल में फंसलता है, वे उसे किसी बैंक की डिटेल्स भेजते हैं और पैसे मांगते हैं. कुछ बातों का ध्यान रखकर आप इस तरह के स्कैम से बच सकते हैं.

आप कैसे बच सकते हैं?

किसी भी अनजान कॉल या मैसेज को लेकर सावधान रहें, जो आपका दोस्त या रिश्तेदार बनकर मैसेज कर रहा है.

आप यूजर की DP, अबाउट और दूसरी डिटेल्स भी चेक कर सकते हैं.

पैसे ट्रांसफर करने से पहले यूजर से कुछ पर्सनल डिटेल्स मांगे, जिससे आप उस पर यकीन कर सकें. मसलन आप कोई पर्सनल डिटेल मांग सकते हैं, जो आपके बेहद करीबी लोग ही जानते हैं.

किसी से भी अपना OTP शेयर ना करें. चाहे सामने वाला आपका रिश्तेदार हो या नहीं, आपको अपना ओटीपी शेयर नहीं करना चाहिए.

अगर आप वो वॉट्सऐप अकाउंट संदिग्ध लगता है तो उसकी रिपोर्ट करें. इससे भविष्य में कोई शख्स इस अकाउंट का शिकार होने से बच सकता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media